Peel Off Mask Side Effects: भूलकर भी चेहरे पर न लगाएं पील ऑफ मास्क, हो सकते हैं ये 6 नुकसान

By दिव्यांशी भदौरिया | Feb 29, 2024

स्किन को चमकदार बनाने के लिए महिलाएं कई सारे ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं। त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने के लिए पील ऑफ मास्क का प्रयोग जरुर करती है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन को कई नुकसान होते हैं। इन्ही नुकसानों के बारे में हम इस लेख में बताएंगे।

रेडनेस की समस्या

कई लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, तो पील ऑफ मास्क का उपयोग बिल्कुल न करें। अगर आप पील ऑफ मास्क को चेहरे पर अप्लाई करेंगे तो रेडनेस हो सकती है। इसके साथ ही आप एक्जिमा या किसी अन्य रोग के शिकार हो सकते हैं।

स्किन ड्राई होना

जो महिलाएं पील ऑफ मास्क का प्रयोग करती हैं वो लोग इसे इस्तेमाल न करें। पील ऑफ के मास्क की वजह से स्किन पर रूखापन आ सकता है जिससे स्किन ड्राई दिखने लगती है। इसमें मौजूद केमिकल्स स्किन को रूखा बना देते हैं।

एजिंग की समस्या

पील ऑफ मास्क इस्तेमाल करने की वजह से स्किन पर एजिंग होने लगती है। इसके कारण त्वचा में दर्द, रैशेज और एलर्जी की समास्या हो सकती है। ऐसे में इसको अपने स्किन केयर में शामिल न करें।

खुजली की समस्या

पील ऑफ मास्त बनाने के लिए पॉलिविनाइल एल्कोहल का उपयोग किया जाता है। यह प्लास्टिक एडेसिव होता है, जिसके कारण आपकी स्किन में खुजली की समस्या हो सकती है। इसे हफ्ते में 1 से ज्यादा बार इसका उपयोग न करें।

सीबम की कमी

स्किन में सीबम होता है, जो त्वचा में ऑयल को रोकने का काम करती है। लेकिन पील ऑफ का इस्तेमाल करने से सीबम की कमी होती है, जिस वजह से त्वचा का ऑयल कम हो जाता है।

पिंपल्स की समस्या

पील ऑप मास्क के इस्तेमाल करने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश