Skin Care: चिलचिलाती धूप में भी दमकती रहेगी त्वचा, इन घरेलू नुस्खों से रखें स्किन का खास ख्याल

By अनन्या मिश्रा | May 02, 2023

धूप का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। वहीं कई बार हम अपनी स्किन का ध्यान रखना भी इग्नोर कर देते हैं। कई बार बाहर जाने पर लोगों को ऐसा लगता है कि 5 मिनट में धूप में जाने से स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लगातार एक मिनट तक धूप के सीधे संपर्क में रहने से आपकी स्किन का निखार खोने लगता है। वहीं बाहर जॉब करने वाले लोगों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। 


हालांकि आप अपनी स्किन को पूरी तरह धूप से नहीं बचा सकती हैं। लेकिन स्किन के निखार के लिए कुछ आसान उपाय तो जरूर आजमा सकती हैं। अगर आप भी महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहती हैं। तो हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से धूप में खोए हुए निखार को आप वापस पा सकती हैं। स्किन के नेचुरल निखार को बनाए रखने के लिए कुछ नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं इन नेचुरल स्क्रब के बारे में...


चावल का स्क्रब

चावल का इस्तेमाल न सिर्फ खाने बल्कि त्वचा के निखार के लिए भी किया जाता है। अगर आप भी दमकती हुई त्वचा पाना चाहती हैं तो चावल से बने स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। चावल का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चावन को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर चावल को पानी से निकालने के बाद उसे पीस लें। चावल को बारीक न पीसें। फिर इस स्क्रब से हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें।


कॉफी और दही का स्क्रब

कॉफी एक नेचुरल स्किन स्क्रब के रूप में बेहद फायदेमंद होता है। वहीं दही में नेचुरल निखार लाने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। इसका स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले कॉफी पाउडर में एक चम्मच दही मिलाएं। अब इसको थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इस पेस्ट को स्क्रब के रूप में अपने फेस पर लगाएं। 


ओट्स और मिल्क का स्क्रब

जितने हेल्दी ओट्स आपकी सेहत के लिए होते हैं। उतना ही ज्यादा फायदा यह आपकी स्किन को भी पहुंचाता है। ओट्स और मिल्क का स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। फिर इसको 15 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इस पेस्ट का इस्तेमाल नेचुरल स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं।


एलोवेरा और शहद का स्क्रब

त्वचा को निखार बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या से भी निजात मिलता है। एलोवेरा से एक चम्मच फ्रेश जेल निकाल लें और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर फेस पर अप्लाई करें।


इन बातों का रखें खास ख्याल

आपको बता दें कि इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करने के साथ ही आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। जैसे कि जितना हो सके उतना कम ही धूप के संपर्क में आएं। गर्मियों में भी फुल स्लीव के कपड़े पहनें। सीधे बाहर निकलने से बचें। बाहर निकलने के दौरान कैप, छाते या धूप वाले चश्मे का इस्तेमाल जरूर करें।

प्रमुख खबरें

भारत में चल रहे हैं चुनाव, मोदी के एक बुलावे पर 10 देशों के नेता दिल्ली दौड़े चले आए

दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का जवाब लोग अपने वोट से देंगे : सुनीता केजरीवाल

Newsroom | India-Maldives Relations | शायद मालदीव को आयी अक्ल!! मोहम्मद मुइज्जू सरकार के विदेश मंत्री SORRY बोलने आ सकते हैं भारत?

नेताजी की अंतरात्मा (व्यंग्य)