Smart City Project की बदौलत बदल रही है Srinagar शहर की तस्वीर, विकास कार्यों को लेकर स्थानीय जनता ने जताई खुशी

By नीरज कुमार दुबे | Apr 01, 2023

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से विकास परियोजनाओं की बहार लग गयी है। खासतौर पर श्रीनगर शहर की बात करें तो यहां स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हर जगह कोई ना कोई विकास कार्य होता दिख जायेगा। इन विकास कार्यों के चलते सड़कें बाधित होने से लोगों को ट्रैफिक जाम या आवागमन के दौरान अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन अब जब श्रीनगर का नया रूप निखर कर सामने आ रहा है तो स्थानीय लोगों की खुशी देखी जा सकती है।


हम आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत श्रीनगर में इस समय एक दर्जन से अधिक प्रमुख परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। उनमें से एक मौलाना आज़ाद रोड का विकास है जिसमें सीवेज लाइन की स्थापना, जल निकासी, खंभों पर से बिजली के तारों का जंजाल हटा कर उन्हें भूमिगत करना, सड़कों और पार्किंग का निर्माण और फुटपाथों का रखरखाव आदि शामिल है। इसके अलावा श्रीनगर शहर के पोलो व्यू मार्केट को पैदल यात्री बाजार के रूप में पूरी तरह से पुनर्विकसित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Ram Navami पर Kashmir के मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़, Srinagar की सड़कों पर भव्य शोभा यात्रा

प्रभासाक्षी संवाददाता ने निर्माण कार्यों का जायजा लेते समय जब स्थानीय लोगों से बात की तो सभी ने शहर में चल रहे विकास कार्यों को सराहा। कुछ लोगों ने हालांकि यह भी कहा कि निर्माण कार्य रात में होना चाहिए ताकि दिन में ट्रैफिक बाधित नहीं हो।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress