सरकारी स्कूल में सांप-बिच्छुओं का बसेरा, छात्रों ने CM शिवराज से की नए भवन की मांग

By सुयश भट्ट | Dec 24, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में एक स्कूल ऐसा हैं जहां विद्यार्थी नहीं बल्कि सांप-बिच्छुओं का बसेरा है। स्कूल में अंदर जाना मतलब मौत को दावत देना है। इसका सबसे बड़ा प्रमाण स्कूल भवन के भीतर कमरों में बने सांप की बांबी है। वहीं भवन इतना जर्जर हो चुका है कि कभी भी छत का प्लास्टर गिर जाता है। दीवारों में जगह-जगह छेद हो गए हैं जहां पर भी सांपों का अड्डा है।

दरअसल मामला सबलगढ़ विकाखंड के छोटी रूनघान खालसा गांव का है। स्कूल भवन के भीतर सांप की बांबी बनी है। बांबी से निकलकर सांप स्कूल के कक्षाओं, बरामदा सहित पूरे परिसर में विचरण करते रहते हैं। दूसरी तरफ स्कूल में पढ़ रहे 122 बच्चे स्कूल भवन के बाहर पेड़ों के नीचे बैठकर पढने को मजबूर हैं।

सांप-बिच्छुओं का बसेरा बन चुके इस स्कूल भवन से बच्चे ही नहीं उनके माता-पिता भी डरे हुए हैं। स्कूल के पूरे छात्र कभी भी पढने नहीं आते है। कई बार ऐसा होता है कि बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल के शिक्षकों को घर-घर जाकर उन्हें बुलाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:42 साल पुराने रिकॉर्ड में लगी दीमक, अधिकारी एक-दूसरे पर लगा रहे है आरोप 

जानकारी मिली है कि इस स्कूल में शौचालय तक नहीं है। बच्चे खुले में टॉयलेट जाने को मजबूर हैं। स्कूल के बच्चे अब पढ़ने के लिए नए स्कूल भवन की मांग प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कर रहे हैं। गुरुवार की सुबह स्कूल लगा तो बच्चे हाथों में तख्ती लेकर मामा शिवराज से नए स्कूल भवन की गुहार करते दिखाई दिए।

वहीं शिक्षक दुर्गेश शर्मा ने कहा कि स्कूल भवन में सांप की बांबी व सांप-बिच्छू के घर हैं। स्कूल में टायलेट नहीं है, पूरा भवन जर्जर हालत में हैं। विषैले जीवों के डर से स्कूल में बच्चे पढऩे नहीं आते। बच्चों को घर से बुला-बुलाकर लाते हैं और उन्हें स्कूल के बाहर पेड़ के नीचे बैठाकर पढ़ाते हैं।

इसी कड़ी में जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष शर्मा ने कहा कि उन्हें स्कूल की इस समस्या के बारे में किसी ने कभी कुछ नहीं बताया। ग्रामीण ने ऐसी शिकायत की है कि स्कूल में सांपों की बांबी है। बच्चे बाहर पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ते हैं।

प्रमुख खबरें

1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी निर्देशों को करें लागू, SC ने महाराष्ट्र सरकार को दिया आदेश

T20 World Cup 2024 के लिए पाकिस्तान टीम तय नहीं लेकिन कप्तान कर रहे बड़े दावे, कहा- हम वर्ल्ड कप जीतने जा रहे हैं

कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, उसके खिलाफ रणनीति बनायेंगे : Babar Azam

अडाणी ग्रुप के सभी शेयरों में गिरावट, जानें क्या है मूल कारण