अफवाहों पर निगरानी के लिए सोशल मीडिया करें उपाय: मुख्यमंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 08, 2018

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने कहा है कि यह ‘बहुत दुखद’ है कि केवल अफवाहों के कारण धुले जिले में पांच लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। उन्होंने सोशल मीडिया मंचों से अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए मजबूत उपाय करने की मांग की। उन्होंने कहा कि संचार के आधुनिक साधन जानकारी और ज्ञान साझा करने के लिए हैं और इसका समझदारी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि धुले जिले में पांच आदिवासियों की पीट - पीट कर हत्या की पृष्ठभूमि में राज्य सरकार ने सोशल मीडिया पर अफवाहों के प्रसार की जांच करने और जिम्मेदारी से कार्य करने के वास्ते लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। 

 

गौरतलब है कि एक जुलाई को धुले जिला मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर राईनपाड़ा गांव में भीड़ ने पांच खानाबदोश आदिवासियों की पीट - पीट कर हत्या कर दी थी। ऐसा बच्चा चोरी करने वाले एक गिरोह के इलाके में सक्रिय होने की अफवाह के बाद किया गया। फडणवीस ने बताया, ‘‘धुले की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। यह बहुत दुखद है कि सिर्फ अफवाहों के कारण पांच लोगों की जान चली गयी। हमें सोशल मीडिया (अफवाहों के फैलने की जांच के लिए) के विभिन्न मंचों द्वारा उठाए जाने वाले अधिक मजबूत उपायों की भी आवश्यकता है।’’ उन्होंने ‘ गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों ’ के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाने के लिए सोशल मीडिया मंच व्हाट्सएप को केन्द्र सरकार द्वारा दिये जाने वाले निर्देशों की सराहना की।

 

फड़णवीस ने कहा, ‘‘सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले सभी नागरिकों से मेरा अनुरोध है कि यह आधुनिक संचार का तरीका सूचना और ज्ञान साझा करने के लिए है। हम सभी को इन माध्यमों  अधिक समझदारी से उपयोग करने की जरूरत है और इस तरह समाज को लाभ होता है। ’’ उन्होंने कहा कि धुले मामले के सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा और मामला फास्ट - ट्रैक अदालत में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘पीड़ितों के परिवार को 10 लाख रूपया मुआवजा दिया जाएगा और उनका पुनर्वास किया जाएगा। ’’ इस घटना के सिलसिले में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा