यह रहे डीएसएलआर को टक्कर देने वाले कुछ स्मार्टफोन्स

By शैव्या शुक्ला | Feb 01, 2017

जब कभी भी हम नया स्मार्टफोन खरीदने का मन बनाते हैं तो सबसे पहला फीचर जो हम जानना चाहते हैं वो है उसका कैमरा। जी हां, हम सबसे पहले देखते हैं कि उस फोन की कैमरा क्वालिटी और पिक्सल्स ताकि हम बेहतरीन फोटोज़ क्लिक कर सकते हैँ। यही वजह है कि मोबाइल कंपनियां लगातार कैमरा क्वॉलिटी को बेहतर करने में जुटी हुई हैं। 

वैसे तो डीएसएलआर कैमरे की बात ही कुछ और होती है लेकिन नामी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों की कोशिश यही रहती है कि वह एक बेहतरीन कैमरे वाले फोन मार्केट में उतार सकें। और इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको उन स्मार्टफोन्स से रूबरू कराएंगे जो कि डीएसएलआर कैमरे जैसी फोटोज़ क्लिक करन में सक्षम है:-

 

1. सैमसंग गैलेक्सी S7 एज:- सभी कंपनियों के स्मार्टफोन्स को देखें तो यह तय करना कठिन है कि सबसे अच्छा कैमरा किसका है, लेकिन इस प्राइस रेंज में सैमसंग का यह फोन अच्छी फोटो खींचता है। इस स्मार्टफोन में एफ.17 एपर्चर और डुअल पिक्सल ऑटोफोकस वाला कैमरा लगा हुआ है। सैमसंग गैलेक्सी फोन हर तरह की लाइट कंडीशन में अच्छी फोटो खींचता है। यह फोन मार्केट में सिर्फ 43,000 रुपये में उपलब्ध है। 

 

2. एप्पल आईफोन 7 प्लस:- सबसे बेहतरीन फोटो खींचने के मामले में एप्पल का आईफोन सभी स्मार्टफोन को टक्कर देता है। एप्पल के कैमरे का यूज़र इंटरफेस तो शानदार होता ही है साथ ही सुपर 4K विडियो और कम रोशनी में शानदार फोटो खींचने के मामले में इसका कोई जवाब नहीं है। एप्पल आईफोन 7 प्लस से रिकॉर्ड किए गए विडियो की क्वॉलिटी सबसे बेहतर मानी जाती है। इसकी कीमत 67,000 रुपये है।

 

3. सोनी एक्सपीरिया XZ:- सोनी एक्सपीरिया के इस फोन का कैमरा सबसे बेहतर है। 23 मेगापिक्सल कैमरे वाले इस स्मार्टफोन में फोकसिंग सिस्टम बहुत ही अच्छा है। यह फोन 5 ऐक्सिस स्टेबिलिटी सिस्टम के साथ 4K विडियो रिकॉर्ड करने के लिए बेहतरीन है। बाज़ार में इस फोन की कीमत 47,999 रुपये है। 

 

4. गूगल पिक्सल XL:- एप्पल के मुकाबले गूगल पिक्सल XL का कैमरा भी कुछ कम नहीं है। शानदार डीटेलिंग और आकर्षक एप्प के ज़रिये आप फोटो को और भी बेहतर बना सकते हैं। एप्पल के मुकाबले इसका ऑटोफोकस काफी मज़बूत है। गूगल पिक्सल की विडियो क्वॉलिटी भी काफी अच्छी है। अगर आपको स्थिर विडियो बनाना है तो इसके लिए गूगल पिक्सल अच्छा विकल्प हो सकता है। इस फोन की कीमत भी 67,000 रुपये है।  

 

5. वन प्लस 3:- मार्केट में अपनी रेंज में इस फोन ने काफी धूम मचाई हुई है। दिन की रोशनी में अच्छी फोटो क्लिक करने के कारण यह अच्छा ऑप्शन माना गया है। हालांकि इस स्मार्टफोन से कम रोशनी में बहुत अच्छी फोटो की उम्मीद नहीं की जा सकती। ऑटो एचडीआर मोड और स्थिर फोटो खींचने के मामले में वन प्लस 3 ने सबको पछाड़ दिया है। वन प्लस 3 की कीमत बाज़ार में 27,999 रुपये से शुरू है। 

 

6. मोटो Z:- बात करें मोटो के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तो ये फोटो खींचने में बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है। मोटो ज़ेड फोन एफ 1.8 एपर्चर वाले लेंस के साथ कम रोशनी में अच्छी फोटो क्लिक कर सकता है। इस फोन की खास बात यह है कि इसके स्टाइल मोड कैमरे से 10x तक का ज़ूम भी किया जा सकता है। इसका फ्लैश भी बेहद शानदार है और इसकी कीमत 39,999 रुपये है। 

 

7. एप्पल आईफोन 7:-  अब तक के सभी एप्पल फोन के मुकाबले में आईफोन 7 को ऑलराउंडर माना जा रहा है। इसकी कलर क्वॉलिटी का जवाब नहीं है। हालांकि आईफोन 7 प्लस से तुलना करें तो इसका कैमरा थोड़ा कमजोर लगता है, लेकिन इससे भी आप अच्छी फोटोज़ खींच सकते हैं। एप्पल आईफोन 7 की कीमत 60,000 रुपये से शुरू होकर 70,000 रुपये तक जाती है। 

 

8. एलजी G5:- एलजी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन G5 ग्राहकों के बीच में ज्यादा पॉपुलर नहीं हो सका लेकिन फोटो खींचने के मामले में यह फोन बेहतरीन है। इसकी जोरदार परफॉर्मेंस कैमरा क्वॉलिटी को अच्छा बनाती है। यह फोन मार्केट में 35,919 रुपये में उपलब्ध है। 

 

9. एचटीसी 10:- प्रीमियम स्मार्टफोन की लिस्ट में एचटीसी के स्मार्टफोन भी शामिल हैं। और मोबाइल कंपनियों के मुकाबले इसके फोन थोड़े महंगे जरूर होते हैं, लेकिन इनकी कैमरा क्वॉलिटी अच्छी होती है। एचटीसी 10 का कैमरा लगभग LG G5 जैसी ही पिक्चर्स क्लिक करता है। इस फोन की कीमत 38,000 रुपये है। 

 

10. मोटो एक्स प्ले:- मोटो के इस एक्स प्ले स्मार्टफोन में 21 मेगापिक्सल कैमरा लगा हुआ है। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि इस में सोनी का सेंसर लगा हुआ है। 20,000 रुपये की रेंज में यह एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। 

 

11. शाओमी Mi5:- शाओमी के फोन अपनी बेहतरीन कैमरे की क्वॉलिटी के लिए जाने जाते हैं। इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है जो अच्छी फोटो क्वॉलिटी में आपकी उम्मीद पर खरा उतरेगा। इस फोन की कीमत 22,999 रुपये है। 

 

12. नूबिया Z11:- बेहद कम मिलने वाला और कम पॉप्युलेरिटी वाला यह स्मार्टफोन कैमरे के मामले में छुपा रुस्तम है। 13,000 के इस शानदार प्राइस रेंज में इससे अच्छा कैमरा फोन आपको शायद ही मार्केट में मिले। बेहतरीन डायनमिक रेंज वाले इस फोन के फोटो कलर क्वॉलिटी आपको हैरान कर देगी। यदि इसमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन होता तो ये कई स्मार्टफोन को अच्छी-खासी टक्कर दे सकता था। 

 

13. आसुस जेनफोन 3:- आसुस जेनफोन 3 के इस स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है जो कि बहुत शार्प फोटो खींचने के लिए जाना जाता है। मार्केट में यह फोन 12,690 रुपये कीमत में मिल रहा है।

 

- शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप

भारत ने खाद्य पदार्थों में कीटनाशक अवशेषों की अधिकतम सीमा के लिए कड़े मानदंड अपनाए : सरकार