सोनिया गांधी ने पीएम से टीकाकरण नीति को बदलने का आग्रह किया, समान कीमत तय करने की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 22, 2021

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीकाकरण से जुड़ी नयी नीति को लेकर चिंता प्रकट करते हुए बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह इस नीति को बदलें और पूरे देश में टीकों की एक समान कीमत सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार ने 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है। सोनिया ने कहा, ‘‘यह हैरान करने वाली बात है कि पिछले साल के कड़वे अनुभवों और लोगों को हुई तकलीफ के बावजूद सरकार लगातार मनमानी और भेदभावपूर्ण नीति पर अमल कर रही है।’’

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के पूर्व मंत्री अशोक वालिया के निधन पर राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने दुख जताया

उन्होंने दावा किया कि नयी नीति के तहत सरकार 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ चुकी है और यह, युवाओं के प्रति उसका अपने उत्तरदायित्व से पूरी तरह पल्ला झाड़ना भी है। सोनिया के मुताबिक, देश के नागरिकों को टीके लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी और राज्य सरकारों के खजाने पर भी बोझ पड़ेगा। उन्होंने सवाल किया, ‘‘इस मुश्किल समय में कोई सरकार लोगों की पीड़ा से मुनाफाखोरी करने की खूली छूट कैसे दे सकती है?’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से कहा, ‘‘कांग्रेस ने पहले ही इसकी मांग की है कि इस नीति का पुनर्मूल्यांकन किया जाए।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के जिस होटल में ठहरे थे चीनी प्रतिनिधिमंडल, उसकी पार्किंग में हुआ बम विस्फोट

निश्चित तौर पर कोई भी तार्किक व्यक्ति टीकाकरण की एक समान कीमत से होने वाले लाभ से सहमत होगा।’’ उन्होंने आग्रह किया, ‘‘इस मामले में दखल दीजिए और इस गलत निर्णय को बदलिए। देश का लक्ष्य यही होना चाहिए कि 18 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगे, चाहे उनकी आर्थिक हालत कुछ भी हो।’’ गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक तथा निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी। एसआईआई ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा कि अगले दो महीनों में वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस गौमांस खाने का अधिकार देना चाहती है, भड़के CM Yogi Adityanath

Manipur में नारानसेना इलाके में देर रात कुकी उग्रवादियों पर हमला, दो जवान शहीद

Delhi Govt के विद्यालयों के 70 प्रतिशत छात्रों ने जेईई एडवांस परीक्षा की अर्हता हासिल की

Jammu- Kashmir के वरिष्ठ नेताओं का Omar Abdullah ने आभार किया व्यक्त