भारत ने 7 विकेट से गंवाया केपटाउन टेस्ट, साउथ अफ्रीका ने 2-1 से जीती सीरीज

By अनुराग गुप्ता | Jan 14, 2022

केपटाउन। भारत के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक टेस्ट मुकाबले को साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ ही साउथ अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा। ऐसे में कीगन पीटरसन ने 82 रन की पारी खेलकर मजबूत नींव रखी। जबकि रॉसी वान डर डुसेन और तेम्बा बावुमा ने निर्णायक मुकाबले को अंजाम तक पहुंचाया। 

इसे भी पढ़ें: क्या खत्म हो जाएगा पुजारा और रहाणे का टेस्ट कॅरियर ? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी शतकीय पारी, साउथ अफ्रीका में दोनों हुए फ्लॉप 

साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के पहले स्पेल को खेलना चुनौती थी लेकिन पीटरसन और वान डर डुसेन ने कुछ बेहतरीन गेंदों का सामना करने के बावजूद क्रीज संभाले रखी। इनका पहला स्पेल निकल जाने के बाद उन्होंने उमेश यादव को निशाने पर रखा तथा ऑफ साइड में कुछ खूबसूरत चौके लगाए। हालांकि लार्ड शार्दुल ठाकुर ने पीटरसन को पवेलियन लौटने के लिए मजबूर किया।

डीआरएस विवाद

रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एल्गर साफ-साफ एलबीडब्ल्यू लग रहे थे और अंपायर ने ऑउट करार दे भी दिया था लेकिन एल्गर ने डीआरएस ले लिया और टीवी अंपायर ने फैसला पलटते हुए एल्गर को नॉटआउट करार दिया। रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी। कप्तान कोहली इस फैसले से खुश नहीं थे और न ही भारतीय खिलाड़ी। कप्तान कोहली ने स्टंप माइक पर जाकर अपना गुस्सा निकाला। पहली नजर में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि गेंद सीधे स्टंप पर जाकर लग रही है लेकिन डीआरएस में दिखाया गया कि गेंद स्टंप के काफी ऊपर से जा रही है। टीवी अंपायर के इस फैसले से भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल प्रशंसक भी काफी नाखुद दिखाई दिए। 

इसे भी पढ़ें: केपटाउन टेस्ट: डीआरएस विवाद में कूदे भारतीय गेंदबाजी कोच, बोले- मैं मैच रेफरी पर छोड़ दूंगा 

पंत ने आलोचकों का मुंह किया बंद

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में 139 गेंद में नाबाद शतकीय पारी खेल कर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। हालांकि पंत को दो जीवनदान भी मिले। लेकिन उन्होंने साउथ अफ्रीकी जमी पर शतक जड़ अपने आप को साबित कर दिया। आपको बता दें कि ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं