फीफा विश्व कप से बाहर स्पेन, क्वार्टर फाइनल में पहुंचा रूस

By दीपक मिश्रा | Jul 06, 2018

रूस में फीफा विश्व कप 2018 में इतिहास रचा जा चुका है। मेजबान रूस के लिए 01 जुलाई का दिन किसी सपने के सच होने जैसा रहा। जहां उनकी टीम ने विश्व कप में 1970 के बाद अंतिम आठ में जगह बनाई है। जाहिर है फीफा विश्व कप के तीसरे प्री-क्वार्टर फाइनल के नतीजे सामने आ गए हैं। इस मैच में मेजबान रूस ने सबको चौंकाते हुए स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। जाहिर है इस हार से 2018 विश्व कप में स्पेन टीम का सफर खत्म हो गया है और 2010 की विश्व कप विजेता टीम स्पेन टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। बीती रात खेला गया मैच काफी रोमांचक रहा जहां स्पेन और रूस 1-1 बराबरी पर रहा। यह मैच एक्सट्रा टाइम में चला गया हालांकि फिर भी इसका कोई नतीजा नहीं निकला और मुकाबला बराबरी पर रहा। जाहिर है समय खत्म हो चुका था और 1-1 स्कोर रहने के बाद मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से निकाला गया। जहां मेजबान टीम ने  4-3 के अंतर से मैच पर फतह किया।

 

रोमाचंक स्थिथि के बाद पेनल्टी शूटआउट में पहुंचा मैच

 

नियमित और अतिरिक्त समय तक मैच 1-1 से बराबरी पर था। स्पेन ने नियमित और अतिरिक्त समय में गेंद को 79 प्रतिशत समय तक अपने कब्जे में रखा, लेकिन वह रूसी रक्षापंक्ति विशेषकर गोलकीपर अकीनफीव को भेदने में नाकाम रहे। उसने 11वें मिनट में सर्गेई इग्नाशेविच के आत्मघाती गोल से बढ़त बनाई। रूस को 41वें मिनट में पेनल्टी मिली जिस पर आर्टम दजयुबा ने बराबरी का गोल किया। आखिर में विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ। रूस के लिए फेडोर समोलोव, इग्नाशेविच, अलेक्सांद्र गोलोविन और डेनिस चेरीशेव गोल करने में सफल रहे। स्पेन की तरफ से आंद्रेई इनिस्टा, गेर्राड पिक और सर्गियो रामोस ने गोल किए लेकिन कोके और इयगो एस्पास दोनों के शॉट अकीनफीव ने बड़ी खूबसूरती से रोक दिए।

 

गोलकीपर और कप्तान ने क्वार्टर फाइनल का टिकट किया पक्का

 

यह मैच रूस के हिसाब से काफी अहम रहा। इस पूरे मुकाबले में बचाव काफी जबरदस्त रहे। जहां रूस के गोलकीपर और कप्तान इगोर अफिनकीव ने शानदार प्रदर्शन कर रूस के लिए इतिहास रचा। पेनल्टी शूटआउट भी टीम के लिए काफी अहम रहा जहां उन्होंने काफी अच्छे से बचाव कर टीम को 4-3 से जीत दिलाई। पेनाल्टी शूटआउट में रूस की ओर से सोमोलोव, इग्नाशेविच, गोलोविन और चेरीशेव ने गोल दागे, जबकि स्पेन की ओर से इस्को, पिक और कप्तान रामोस ही गोल कर सके। कोके और अस्पास के किक को अकिनफीव ने बचाव करके अपनी टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया।

 

-दीपक मिश्रा

प्रमुख खबरें

दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन से कांग्रेस की परेशानी बढ़ी, दो नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा

Delhi School Bomb Threat| बम की खबर से परेशान हुए पैरेंट्स, जल्दबाजी में बच्चों को स्कूल से लेने पहुंचे

Maharashtra Day । महाराष्ट्र आर्थिक महाशक्ति है, साइबर सुरक्षा लागू करने में भी अग्रणी : राज्यपाल रमेश बैस

मोदी के ‘भटकती आत्मा वाले तंज पर शरद पवार का पलटवार, बोले- मैं आम आदमी और किसानों के लिए 100 बार बेचैन होने को तैयार