जानिए पहली पत्नी के साथ जावेद अख्तर का कैसा है रिश्ता

By अनुराग गुप्ता | Jan 17, 2018

मुंबई। लेखक, गीतकार और कवि जावेद अख्तर ने हर किसी के चेहरे में मुस्कान और संजीदगी पैदा की है। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में जन्में जावेद साहब आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनकी पढ़ाई लखनऊ में हुई। जावेद साहब के घर का माहौल पहले से ही कविता और नज्मों से भरा हुआ था। उनके पिता निसार निसार अख्तर बॉलीवुड गीतकार और कवि थे और उनकी मां सफिया अख्तर भी एक सिंगर, टीचर और लेखिका थीं।

फिल्म जगत में जावेद अख़्तर का नाम आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। 70 से 80 के दशक में सलीम के साथ जावेद साहब की जोड़ी काफी मशहूर थी। दोनों ने एक साथ अंदाज, यादों की बारात, जंजीर, दीवार, हाथी मेरे साथी और शोले जैसे फिल्मों की पटकथा लिखी हैं। इन लोगों को बॉलीवुड में सलीम-जावेद के नाम से पहचान मिली थी।

जावेद साहब को साल 1999 को पद्म भूषण और 2007 में पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है। वहीं जावेद साहब की पहली पत्नी हनी ईरानी भी पटकथा लेखक थीं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि हनी ईरानी का भी जन्मदिन 17 जनवरी को ही आता है। साल 1972 में दोनों ने शादी की थी। हालांकि तलाक के बाद भी दोनों के बीच दोस्ती बरकरार रहीं।

इनके दो बच्चे हैं फरहान और जोया अख्तर। तलाक के बाद जावेद साहब बच्चों से मिलने घर आते थे और हनी ने कफी भी बच्चों को उनके पिता के करीब जाने से रोका नहीं। यही वजह है कि आज दोनों के बीच का रिश्ता काफी मजबूत हो चुका हैं। तलाक के बाद साल 1984 में जावेद साहब ने अभिनेत्री शबाना आजमी से दूसरी शादी कर ली। 

इन लोगों के बीच रिश्तों में कभी खटाश देखने को नहीं मिली हनी ईरानी और शबाना आजमी भले ही एक दूसरी की अच्छी दोस्त न हो लेकिन उन्होंने कभी भी एक दूसरे के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी नहीं की।

प्रमुख खबरें

राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना मामले में पीड़िताओं को मदद देने के लिए सिद्धरमैया को पत्र लिखा

Vastu Tips: 3BHK के घरों में जरूर फॉलो करना चाहिए वास्तु के छोटे-छोटे टिप्स, घर आएगी पॉजिटिव एनर्जी

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल