क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खर्च? विभाग माँग सकता है जानकारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 28, 2016

प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में लगातार ऐसे प्रश्न मिल रहे हैं जोकि काफी हद तक मिलते जुलते हैं। हमने कुछ ऐसे प्रश्नों को छांटा है जोकि सर्वाधिक मिलते जुलते लगे। पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 32 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रत्येक शनिवार को प्रकाशित होने वाले इस कॉलम के अगले अंक में आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास रहेगा।


प्रश्न-1 एनपीएस में क्या निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी खाता खुलवा सकते हैं? मैं यह भी जानना चाहता हूँ कि एनपीएस से भी अच्छी कोई योजना उपलबध है क्या? (विपिन गोयल, कुरुक्षेत्र)

 

उत्तर- एनपीएस में निजी क्षेत्र में काम करने वाले भी अपना खाता खुलवा सकते हैं। एनपीएस एक पेंशन योजना है और पेंशन के उद्देश्य से यह एक अच्छी स्कीम है इसके अलावा आप एनएससी, पीपीएफ में भी अपना निवेश कर सकते हैं।

 

प्रश्न-2 मेरा एक कार लोन चल रहा है, जिस तारीख पर ईएमआई मेरे खाते से निकलती है उस दिन बैंक का सर्वर डाउन होने के चलते ईएमआई नहीं जा पाई जबकि मेरे खाते में पैसे थे अब लोन देने वाले बैंक ने मुझ पर पैनल्टी लगा दी है और कह रहा है कि मुझे यह देनी होगी। क्या मैं इस मामले की शिकायत कर सकता हूँ? (प्राची नागर, दिल्ली)

 

उत्तर- अगर आप अपनी कार लोन की ईएमआई, बैंक के सर्वर डाउन होने के कारण नहीं कर पाये तो आप पर लगी हुई पैनल्टी के खिलाफ आप बैंक के पास शिकायत कर सकते हैं।

 

प्रश्न-3 मैं पार्ट टाइम नौकरी भी करता हूँ क्या उससे होने वाली आय भी मुझे अपने आयकर रिटर्न में दिखानी पड़ेगी? (अतुल खन्ना, मोहाली)

 

उत्तर- आप अगर किसी नौकरी के साथ कोई पार्ट टाइम नौकरी भी कर रहे हैं तो तो उससे होनी वाली आय आपको अपनी रिटर्न में दिखानी होगी।


प्रश्न-4 क्या क्रेडिट कार्ड से होने वाले सालाना खर्चों पर भी आयकर विभाग की नजर रहती है? (रत्नेश दीक्षित, जयपुर)

 

उत्तर- क्रेडिट कार्ड से होने वाले सालाना खर्च एक निश्चित सीमा के ऊपर हो तो उस पर आयकर विभाग की नजर रहती है जैसे कि अगर सालाना खर्च क्रेडिट कार्ड से दो लाख अधिक हो तो आयकर विभाग आपसे जानकारी मांग सकता है।

 

प्रश्न-5 सरकार ने स्टार्टअप कंपनियों को कितने साल टैक्स छूट देने की घोषणा की है? (रीना तँवर, दिल्ली)

 

उत्तर- सरकार ने फाइनेंस एक्ट 2016 में स्टार्टअप कंपनियों को किसी तीन साल (कुल पांच साल में से) आयकर की छूट दी है।

 

प्रश्न-6 क्या मुझे म्युचुअल फंड और शेयरों से होने वाली आय अपनी कुल आय में जोड़नी होगी? (प्रदीप गुप्ता, नोएडा)

 

उत्तर- आपको म्युचुअल फंड और शेयर्स से होने वाली कुल आय आयकर रिटर्न में जोड़नी होगी। कृपया यह ध्यान रखें कि म्यूचुअल फंड से मिलने वाले डिविडेंड और लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। अगर Indexes cost, Sales प्रॉफिट से बराबर या अधिक हो।

 

प्रश्न-7 मैंने अपनी हाउसिंग सोसायटी में एक और पार्किंग के लिए आवेदन दिया है क्या मुझे पार्किंग की भी रजिस्ट्री करानी होगी? (निशांत सिन्हा, राँची)

 

उत्तर- जहां तक मेरा विचार है सोसायटी में पार्किंग अलॉट की जाती है जिस पर आपका पूर्ण अधिकार नहीं रहता है और रजिस्ट्री की आवश्यकता नहीं रहती।

 

प्रश्न-8 एसबीआई का मैक्स गेन अकाउंट किस तरह फायदेमंद है? (प्रतिभा तिवारी, लखनऊ)

 

उत्तर- एसबीआई का मैक्स गेन अकाउंट फायदेमंद है जिसमें आप अपना सरप्लस पैसा रख सकते हैं, यह सरप्लस पैसा जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकते हैं।

 

प्रश्न-9 बैंकों ने एटीएम से मुफ्त धन निकासी की सीमा महीने में पाँच बार कर दी है लेकिन अधिकतर बार एटीएम ही खराब रहते हैं क्या ऐसे में हम बैंक से इस सीमा को बढ़ाने की मांग कर सकते हैं? (तुषार शुक्ला, वैशाली)

 

उत्तर- बैंकों ने एटीएम से मुफ्त धन निकासी की सीमा महीने में पांच बार कर दी है और एटीएम की मशीन की खराबी होने की परिस्थिति में आप बैंक में शिकायत कर सकते हैं। मेरे विचार से ऐसी परिस्थिति में धन निकासी की सीमा बढ़ाने की मांग जायज नहीं होगी क्योंकि ऐसी परिस्थिति मशीन की तकनीकी खराबी के कारण भी हो सकती है।

 

नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal