स्टेट बैंक 18 जुलाई को आयोजित करेगा ‘किसान मेला’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2018

नयी दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 18 जुलाई को देशभर में किसान मेले का आयोजन करेगा। कार्यक्रम का आयोजन किसानों से सम्पर्क करने तथा उनके बीच वित्तीय साक्षरता प्रसार के लिये किया जा रहा है। स्टेट बैंक को उम्मीद है कि बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम में वह देशभर में अपनी 14,000 ग्रामीण और अर्ध - शहरी शाखाओं के जरिये 10 लाख किसानों से सम्पर्क कर सकेगा। स्टेट बैंक के यहां जारी वक्तव्य के अनुसार किसान मेला स्टेट बैंक का एक ऐसा प्रयास है जिसमें किसानों की तमाम तरह की शिकायतों का निपटारा किया जाता है।

इसके साथ ही किसानों को उनके अधिकारों और बैंकों की विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी जाती है। स्टेट बैंक के साथ देशभर में करीब डेढ करोड किसान ग्राहक जुड़े हैं। बैंक ने कहा है कि उसने हाल ही में किसान मेले का आयोजन किया जिसमें देश के विभिन्न स्थानों में करीब छह लाख किसान मेले में पहुंचे। स्टेट बैंक ने कहा कि किसान मेले का आयोजन कर वह किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की भी पेशकश करता है।

खाते के नवीनीकरण पर उनकी ऋण सीमा में 10 प्रतिशत का विस्तार किया जाता है। बैंक की यह पहल किसानों तक पहुंचने उन्हें बैंकिंग गतिविधियों के बारे में शिक्षित करने और किसान क्रेडिट कार्ड के फायदों के बारे में बताने को लेकर है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में उन्हें जानकारी दी जाती है साथ ही सरकार से ब्याज सहायता के तहत अधिकतम लाभ के बारे में भी बताया जाता है। ।

इस दौरान बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के समय पर नवीनीकरण को लेकर भी जागरूक बनायेगा। केसीसी के साथ ही रूपे कार्ड को लेकर भी जानकारी देता है ताकि किसान इसका भी लाभ उठा सकें। 

 

प्रमुख खबरें

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे

Uber Cup 2024: चीन ने भारतीय महिला टीम को 5-0 से हराया

Anupamaa के सेट पर रूपाली गांगुली और गौरव खन्ना के बीच रोज होता है झगड़ा, शो के निर्देशक हुए परेशान! इस शीत युद्ध का कैसे होगा अंत?