सरकार विरोधी मिलिशिया ‘ओथ कीपर्स’ के संस्थापक स्टीवर्ट रोड्स को राष्ट्रपति बाइडन के चुनावी परिणाम को पलटने के लिए देशद्रोह का दोषी करार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 30, 2022

अमेरिका की सरकार विरोधी मिलिशिया ‘ओथ कीपर्स’ के संस्थापक स्टीवर्ट रोड्स को राष्ट्रपति जो बाइडन के चुनावी परिणाम को पलटने के लिए देशद्रोही साजिश रचने का मंगलवार को दोषी करार दिया गया। यह छह जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद भवन परिसर में हुए विद्रोह की जांच में न्याय विभाग की बड़ी जीत है। वाशिंगटन डीसी की एक जूरी ने करीब दो महीने तक चले मुकदमे में रोड्स को देशद्रोह का दोषी ठहराया। रोड्स को षडयंत्र के दो अन्य आरोपों से बरी कर दिया गया था।

यह फैसला न्याय विभाग के लिए काफी अहम है और इससे अभियोजकों का राजद्रोह के अन्य चरमपंथी आरोपियों के आगामी मुकदमों में पूरे जोरशोर से आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होगा। ओथ कीपर्स के फ्लोरिडा अध्याय के नेता केली मेग्स को भी देशद्रोह का दोषी ठहराया गया है जबकि रोड्स के तीन अन्य सह-आरोपियों को आरोप मुक्त कर दिया गया है। अदालत ने सभी पांच आरोपियों को बाइडन की चुनावी जीत पर कांग्रेस के सत्यापन की आधिकारिक प्रक्रिया में बाधा डालने का दोषी पाया गया।

इसे भी पढ़ें: 1989 जैसा Tiananmen नरसंहार कहीं फिर से दोहरा न दे चीन? Xi Jinping के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए तैनात किया गया भारी सुरक्षा बल

अभियोजकों के अनुसार, छह जनवरी को ओथ कीपर्स को कैमरे में लड़ाई की तैयारी के साथ अमेरिकी संसद परिसर तथा भीड़ के बीच घुसते देखा गया था। रोड्स किसी ‘जनरल’ की तरह अपनी सेना को निर्देश देते हुए बाहर खड़ा था। दंगे के बाद रोड्स और ओथ कीपर्स के अन्य सदस्य जश्न मनाने के लिए ओलिव गार्डन रेस्त्रां में गए थे।

प्रमुख खबरें

हैदराबाद में भारी बारिश से आई तबाही, दिवार गिरी, बच्चे समेत सात की हुई मौत

Eknath Shinde ने जताया विश्वास, कहा मतदाता काम करने वालों को ही चुनेंगे

Prime Minister Modi ने Rabindranath Tagore को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

Delhi : कार के टक्कर मारने से कांग्रेस के स्थानीय नेता की मौत