खुद को भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा बताकर इमेज मेकओवर बंद करें, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का पीएम मोदी पर हमला

By रेनू तिवारी | Mar 29, 2023

अरबपति गौतम अडानी को लेकर लगातार कांग्रेस जहां एक तरफ संसद में हंगामा कर रही हैं वहीं दूसरी तरफ हर स्तर पर भाजपा को घेर रही हैं। राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाने के बाद से कांग्रेस काफी ज्यादा मोदी सरकार पर हमलावर हो गयी हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया। ट्विटर पर एक के बाद कई सारे ट्वीट करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार और उनके दिग्गज नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों का गलत प्रयोग करने और भ्रष्ट व्यक्तियों के साथ गठबंधन बनाने का आरोप लगाया है। 

 

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में खड़गे ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोप को अरबपति गौतम अडानी की शेल कंपनियों के खिलाफ दोहराया और सवाल किया कि किसने आडानी की कंपनी में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। खड़गे ने हिंदी में ट्वीट किया और लिखा कि खुद को भ्रष्टाचार विरोधी योद्धा कहकर इस छवि बदलाव को रोकें। अडानी की शेल कंपनी में 20,000 करोड़ रुपये का मालिक कौन है? क्या ललित मोदी, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, विजय माल्या, जतिन मेहता आदि आपके "भ्रष्टाचारी भगाओ अभियान" के सदस्य हैं? क्या आप इस गठबंधन के संयोजक हैं?


कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, "पहले आत्मा की खोज करो: आपकी सरकार पर कर्नाटक में 40% कमीशन का आरोप क्यों लगाया जाता है? आप मेघालय की नंबर 1 भ्रष्ट सरकार में क्यों शामिल हैं? क्या भाजपा के नेता राजस्थान के संजीवनी सहकारी घोटाले, मध्य प्रदेश के पोषण घोटाले या छत्तीसगढ़ के नान घोटाले में शामिल नहीं हैं?” उन्होंने अडानी मामले की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति गठित करने और केंद्र में सत्ता में आने के बाद पहली बार एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के लिए प्रधान मंत्री को चुनौती दी।

 

खड़गे का यह बयान 18 विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात करने और सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ एक साथ लड़ने का संकल्प लेने के एक दिन बाद आया है। बैठक में, विपक्षी नेताओं ने अडानी समूह विवाद में जेपीसी जांच की अपनी मांग और कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी की लोकसभा से अयोग्यता का मुद्दा उठाया।


मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने और बाद में संसद सदस्य के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में, राहुल गांधी ने दावा किया कि पीएम मोदी और गौतम अडानी के बीच गहरे संबंध हैं। उन्होंने यह भी पूछा, “एक सवाल है, मिस्टर अडानी की शेल कंपनियों में अचानक 20,000 करोड़ रुपये आ गए हैं, यह पैसा कहां से आया है? इनमें से कुछ कंपनियां रक्षा कंपनियां हैं। हमारे ड्रोन और मिसाइल विकास पर किसका पैसा खर्च किया जा रहा है? रक्षा मंत्रालय यह सवाल क्यों नहीं पूछ रहा है?” जबकि गांधी ने स्पष्ट रूप से इस जानकारी के स्रोत का खुलासा नहीं किया, उनके आरोप हाल ही में फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के साथ मेल खाते हैं, जिसने भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रेषण डेटा का विश्लेषण किया और बताया कि हाल के वर्षों में अडानी समूह में सभी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का लगभग आधा हिस्सा आया है।

प्रमुख खबरें

Loksabha Election 2024| तीसरे चरण के लिए शुरु हुआ मतदान, 12 राज्यों की इन सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

MI vs SRH IPL 2024: सूर्या की आक्रामक शतकीय पारी से मुंबई ने सनराइजर्स को सात विकेट से हराया

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut