जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर छात्रों का प्रदर्शन, दाखिले के लिए सीयूईटी की मांग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2023

नयी दिल्ली। साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के जरिए सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) के बाहर छात्रों के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पिछले साल सीयूईटी की शुरुआत की गई थी। हालांकि, इस महीने की शुरुआत में जेएमआई ने घोषणा की कि वह अपनी प्रवेश प्रक्रिया पर कायम रहेगा। प्रदर्शन कर रहे एक छात्र आशुतोष ने कहा, “हम यहां सीयूईटी को नहीं अपनाने के विरोध में इकट्ठा हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: 'अगर मुझे कुछ हो जाता है...' जेड प्लस सुरक्षा हटाए जाने पर बोले जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक

जब हर केंद्रीय विश्वविद्यालय ने इसे अपनाया है तो जामिया को दिक्कत क्यों है?” विरोध प्रदर्शन का आयोजन आरएसएस से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने भगवा झंडे और ‘प्रवेश घोटाला खत्म करो’ और ‘सीयूईटी लाओ’ की तख्तियां लिए हुए सभी पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी को अपनाने की मांग करते हुए नारे लगाए। छात्रों ने यह भी दावा किया कि विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक पीएचडी के प्रवेश अंक (स्कोरकार्ड) जारी नहीं किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के साथ उपनिवेश की तरह व्यवहार कर रहा है आईएमएफ : मरियम नवाज

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में, जेएमआई ने विश्वविद्यालय के नियमों को बदलने के लिए समय की कमी का हवाला देते हुए 20 कार्यक्रमों को छोड़कर स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी को लागू नहीं करने का फैसला किया। हाल ही में, यूजीसी ने जेएमआई को शैक्षणिक सत्र 2023-24 से सभी पाठ्यक्रमों में सीयूईटी-यूजी लागू करने के लिए कहा था।

प्रमुख खबरें

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America

World Cup में Surya तीसरे नंबर पर उतरें , भारत और वेस्टइंडीज का फाइनल चाहते हैं Lara

परिवारों की शुद्ध बचत तीन साल में नौ लाख करोड़ रुपये घटीः सरकारी आंकड़ा

देश के आठ प्रमुख शहरों में 2023 में खाली पड़े shopping mall की संख्या बढ़कर 64 हुई: Report