Summer Vacation में बच्चों को जरुर लें जाए चेन्नई की इन खूबसूरत जगहों पर, आएगा खूब मजा

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 29, 2024

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली है। ऐसे में बच्चे कहीं बाहर घूमने की जिद जरुर करते हैं। अगर आप भी कहीं जाने का सोच रही हैं तो आप चेन्नई की इन खूबसूरत जगहों पर जरुर जाएं। चेन्नई, जिसे कभी मद्रास के नाम से जाना जाता था। अगर आप दक्षिण में घूमने का प्लान बना रहे है तो आप चेन्नई को अपनी बकिट लिस्ट में रख सकते हैं। बता दें कि, दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट यहां पर है। चेन्नई को भारत की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है।  चलिए इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बच्चों के साथ चेन्नई में एक्सप्लोर कर सकते हैं।

गिंडी नेशनल पार्क

बच्चों के साथ यहां आप जरुर जाए। यह नेशनल पार्क विभिन्न प्रकार के जानवरों और पौधों का घर है। ऐसे में जब आप बच्चों के साथ यहां जाते हैं तो ना केवल बच्चे प्रकृति के साथ अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं, बल्कि उन्हें बेहद ही रोचक तरीके से बहुत सी नई जानकारी भी प्राप्त हो सकता है। पार्क की टाइमिंग सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5.30 तक खुला रहता है। यहां पर आप अपने बच्चों के साथ छोटी सी पिकनिक का लुत्फ उठाया।

देखें साइंस सिटी

अगर आपके बच्चे साइंस में रुचि रखते हैं, तो आप बच्चों के साथ साइंस सिटी जरुर जाएं। यह चेन्नई में महत्वाकांक्षी वैज्ञानिकों और अन्वेषकों के लिए घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। वहीं, आप यहां पर एक्जिबिशन से लेकर तारामंडल और  साइंस शो आदि देख सकते हैं। चेन्नई के कोट्टूरपुरम में साइंस सिटी स्थित है।

कोवलॉन्ग बीच

चेन्नई से कुछ ही दूरी पर कोवलॉन्ग बीच स्थित है। यहां आप बच्चों के साथ चेन्नई जा रहे हैं तो आपको कोवलॉन्ग बीच को जरुर एक्सप्लोर करना चाहिए। दरअसल, इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचेस में से एक माना जाता है। यह बीच सफेद रेत से ढका हुआ है और बीच का नीला पानी देखने का अपना एक अलग ही मजा है। अगर आप बच्चों के साथ बीच पर हैं तो उनके साथ कुछ गेम्स खेल सकते हैं या फिर कुछ वाटर  स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। यहां पर आप फिशिंग भी कर सकते हैं। 

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क चेन्नई का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में से एक है। अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क को वंडालूर चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है। चेन्नई के दक्षिण-पश्चिम में तमिलनाडु के वंडालूर में स्थित है। अगर आप एक वाइल्डलाइफ लवर हैं या फिर बच्चों की प्रकृति के बारे में जानकारी देना चाहते हैं तो आपको इस जूलॉजिकल पार्क में जरुर जाना चाहिए। यहां पर जानवरों की 170 से अधिक प्रजातियां देखने को मिल जाएगी। 

प्रमुख खबरें

RR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से दी मात, कप्तान सैम कर्रन ने खेली अर्धशतकीय पारी

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi