रूस का सिरदर्द बढ़ाने को स्वीडन तैयार, नाटो की सदस्यता पाने के लिए बढ़ाया कदम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 16, 2022

स्टॉकहोम। स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने सोमवार को घोषणा की कि यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर स्वीडन भी फिनलैंड की तरह नाटो की सदस्यता के लिए अनुरोध करेगा। यह ऐतिहासिक बदलाव, इस नॉर्डिक देश में 200 से अधिक वर्षों के सैन्य गुटनिरपेक्षता के बाद आया है। हालांकि, इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विक्षुब्ध होने की आशंका जताई जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: रूसी सैन्य कार्रवाई को कमजोर होते देख गठबंधन के विस्तार पर विचार कर रहा है नाटो 

नाटो में शामिल होने के पक्ष में दिखे अधिकतर सांसद

प्रधानमंत्री एंडरसन ने अपने देश की संसद को बताया था कि वह देश की सुरक्षा नीति में एक ऐतिहासिक बदलाव देखती हैं क्योंकि देश नाटो की सदस्यता लेने की तैयारी कर रहा है। देश के पड़ोसी फिनलैंड के साथ मिलकर काम करने का जिक्र करते हुए एंडरसन ने संसद में एक चर्चा के दौरान कहा था कि स्वीडन को औपचारिक सुरक्षा गारंटी की आवश्यकता है जो नाटो में सदस्यता के साथ आती है। बहस के औपचारिक होने की उम्मीद है क्योंकि अधिकतर सांसद नाटो में शामिल होने के पक्ष में हैं। 

इसे भी पढ़ें: फिनलैंड पर अंधेरे में डूबने का मंडरा रहा खतरा, बिजली सप्लाई रोकेगा रूस 

नेपोलियन के युद्धों के बाद से ही सैन्य गठबंधनों से दूरी रखने वाले स्वीडन का यह कदम फिनलैंड द्वारा यह घोषणा किए जाने के बाद आया कि वह भी 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर नाटो में शामिल होने की कोशिश करेगा।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला