टाटा मोटर्स में हिस्सेदारी बढ़ायेगी टाटा संस, तरजीही शेयरों में करेगी निवेश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 29, 2019

नयी दिल्ली। टाटा समूह की कंपनियों की प्रवर्तक टाटा संस जल्द ही समूह की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 43.73 प्रतिशत करेगी। टाटा मोटर्स के 6,500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित तरजीही इश्यू में निवेश के बाद यह हिस्सेदारी बढ़ेगी। पिछले सप्ताह टाटा मोटर्स के निदेशक मंडल ने टाटा संस को तरजीही आधार पर शेयर जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। टाटा मोटर्स में निवेश के इस प्रस्ताव पर शेयरधारकों की अनुमति के लिए असाधारण आम बैठक बुलायी है। कंपनी के मुताबिक 30 सितंबर 2019 की स्थिति के अनुसार टाटा मोटर्स में टाटा संस की हिस्सेदारी 35.3 प्रतिशत थी।

इसे भी पढ़ें: प्रौद्योगिकी एक सेतु है, न कि विभाजक: प्रधानमंत्री मोदी

प्रवर्तकों से कोष जुटाने का कारण स्पष्ट करते हुए कंपनी ने कहा कि घरेलू कारोबार में नरमी का रुख है जिसकी वजह से कंपनी की बिक्री, लाभ और नकदी प्रवाह प्रभावित हुआ है। इससे कंपनी का शुद्ध ऋण भी अव्यवहारिक स्तर तक बढ़ गया। टाटा मोटर्स समूह का शुद्ध ऋण 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच है जिसमें अकेले टाटा मोटर्स लिमिटेड का रिण 20,000 करोड़ रुपये है।

इसे भी पढ़ें: रतन टाटा ने अपने आपको बताया ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’

टाटा मोटर्स ने कहा कि यद्यपि मध्यम और दीर्घकालिक अवधि में कंपनी भारतीय बाजार को लेकर सकारात्मक है लेकिन निकट अवधि में मांग की स्थिति ठीक नहीं है। बाजार में मंदी की यह स्थिति ऐसे समय आई है जब मौजूदा उत्पादों के साथ साथ भारत चरण-6 के अनुरूप उत्पाद तैयार करने के लिए पूंजीगत खर्च ऊंचा बना हुआ है।

वहीं चीन में हालात सुधरने के बावजूद कंपनी की ब्रितानी इकाई जगुआर लैंड रोवर बाहरी कारणों के चलते जोखिमों से गुजर रही है। कंपनी ने कहा कि जगुआर लैंड रोवर को इस स्थिति में वृद्धि करते रहने के लिए उत्पाद और प्रौद्योगिकी पर निवेश जारी रखने की जरूरत है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए कंपनी ने प्रवर्तकों से कोष जुटाने का निर्णय किया है।

इसे भी पढ़ें: टाटा कम्युनिकेशन ने ए.लक्ष्मीनारायणन को MD और CEO नामित किया

कंपनी की निर्गम योजना के तहत टाटा संस को 150 रुपये प्रति शेयर कीमत पर 20,16,23,407 साधारण शेयर जारी किए जाएंगे। यह कुल 3,024.35 करोड़ रुपये के शेयर होंगे। इसके अलावा कंपनी टाटा संस को 23.13 करोड़ परिवर्तनीय वारंट भी जारी करेगी जिसमें प्रत्येक वारंट के बदले एक साधारण शेयर सब्सक्राइब करने का अधिकार होगा। इसकी कीमत भी 150 रुपये प्रति वारंट होगी और इस पर कुल 3,470 करोड़ रुपये का निवेश होगा। कंपनी ने असाधारण आम बैठक 22 नवंबर को बुलायी है। इसके बाद टाटा संस को शेयर और वारंट 15 दिन के भीतर आवंटित कर दिये जायेंगे।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान