ऑनलाइन क्लासेज पर शिक्षकों ने बयां किया अपना हाल, कहा- रहता है दिमाग पर प्रेशर

By टीम प्रभासाक्षी | Aug 30, 2021

कोरोना वायरस  के चलते बच्चों के स्कूल बंद होने के कारण  सरकारी से लेकर निजी स्कूलों तक बच्चों की जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी एप्स के जरिए ऑनलाइन क्लास  चल रही हैं ।जो सिर्फ ऑनलाइन क्लास रूम तक सीमित ना  होकर शिक्षकों की निजी जिंदगी तक पहुंच गई हैं।

शिक्षकों ने बताया कि उनका कामं केवल  पढ़ाने तक ही सीमित नहीं रह गया है ।बल्कि हर बच्चे को क्लास में बुलाना, उनसे असाइनमेंट और बाकी एक्टिविटीज करवाना भी है।

शिक्षक बताते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता कि स्क्रीन के पीछे  बच्चे  किस काम में लगे हैं। वह घर वालों के साथ बातचीत में लगे रहते हैं आधा क्लास का टाइम तो शिक्षकों का बच्चों को डांटने में ही निकल जाता है ।शिक्षक बताते हैं कि कई बच्चों के घर वाले उनके साथ बैठे होते हैं और उन पर अलग तरह का मानसिक दबाव रखते हैं ।

ऑनलाइन क्लासेज के दौरान टीचर्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वे बताते हैं कि लगभग 65% ऑनलाइन क्लासेज के दौरानं पेरेंट्स  अपने बच्चों को खाना खिलाते हैं ।ऑनलाइन क्लासेस का दायरा यहीं तक नहीं रह गया है वे मानते हैं कि टीवी स्क्रीन के आगे बैठकर बच्चे खाना खाते हैं ,अब टीवी स्क्रीन की जगह ऑनलाइन क्लासेस ने ले ली है।

25% पेरेंट्स का मानना है कि ऐसे में उनके बच्चे आसानी से खाना खा लेते हैं ।यह पाया गया है कि कक्षा के दौरान खाने को लेकर यह समस्या मुख्य रूप से  सुबह जल्दी होने वाले इस सेशनस में देखी गई है। 

पेरेंट्स का कहना है कि उनके बच्चों को 8:30am से 1:30 pmतक स्क्रीन पर रहना पड़ता है ऐसे में वे अपना नाश्ता भी स्किप कर देते हैं, या कुछ जल्दी जल्दी में खाते हैं इसके पीछे का मुख्य कारण बच्चों का लेट से उठना देखा  गया है।

प्रमुख खबरें

पाकिस्तानी अभिनेत्री Mahira Khan ने अरिजीत सिंह की तारीफ की

Smriti Irani ने किये रामलला के दर्शन, राष्ट्र की प्रगति की कामना की

HP Board 12th Result 2024: हिमाचल प्रदेश कक्षा 12वीं के नतीजे आज दोपहर 2:30 बजे जारी करेगा, ऐसे चेक करें

Israel Hamas War Update: 10 लाख लोगों को मारेगा इजरायल? बाइडेन ने नेतन्याहू को लगाया फोन, राफा ऑपरेशन को लेकर जानें क्या कहा