विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी कामगारों के भेजे धन से अर्थव्वस्था को मिल रही मदद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 12, 2021

इस्लामाबाद। विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी कामगारों ने मार्च महीने में 2 अरब डॉलर से अधिक मनी आर्डर (धन प्रेषण) स्वेदश भेजे।यह लगातार 10वां महीना है जब 2 अरब डॉलर से अधिक राशि विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानी नागरिकों ने भेजी है। देश के केंद्रीय बैंक ने सोमवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तान इस समय नकदी संकट से जूझ रहा है और कोविड-19 संकट के बीच वित्तीय समस्याओं से पार पाने के लिये हर संभव प्रयास कर रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण पाकिस्तान की आर्थिक समस्याएं और बढ़ी है।प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार संकट से पार पाने के लिये अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष समेत वैश्विक निकायों से वित्त की व्यवस्था कर रही है।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय महिला मुक्केबाजी शिविर में दो कोच कोविड पॉजिटिव, पृथकवास में रखा गया

पाकिस्तान इस समय निर्यात बढ़ाने के लिये संघर्ष कर रहा है।ऐसे में विदेशों में काम करने वाले देश के कामगारों द्वारा रिकार्ड मनी आर्डर भेजना पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार का प्रमुख स्रोत है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के बयान के अनुसार, ‘‘विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तान कामगारों ने मार्च महीने में 2 अरब डॉलर से अधिक राशि स्वदेश भेजी।यह लगातार 10वां महीना है जब विदेशों से 2 अरब डॉलर से अधिक धन प्रेषित किया गया है।’’

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के लिए मजबूती से आवाज उठाने वाले आई ए रहमान का निधन

मार्च में कुल 2.7 अरब डॉलर विदेशों से प्रेषित किये गये जो पिछले महीने से 20 प्रतिशत अधिक है। वहीं मार्च, 2020 के मुकाबले यह 43 प्रतिशत अधिक है। बयान के अनुसार विदेशों में काम करने वाले पाकिस्तानियों ने वित्त वर्ष 2020-21 में जुलाई-मार्च के दौरान 21.5 अरब डॉलर भेजे। यह इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 26 प्रतिशत अधिक है।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America