यमन युद्ध में शामिल पक्ष दो बार ठुकरा चुके हैं बातचीत का प्रस्ताव: UN

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 15, 2019

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यमन में जारी युद्ध में शामिल पक्ष होदेदा बंदरगाह में सुरक्षा बलों की दोबारा तैनाती को लेकर आमने-सामने बातचीत करने का प्रस्ताव दो बार ठुकरा चुके हैं। यह बातचीत संयुक्त राष्ट्र की एक टीम की निगरानी में होनी है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि निगरानी टीम के प्रमुख, नीदरलैंड्स के सेवानिवृत मेजर पैट्रिक कामाएर्ट की निगरानी में यमन सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच यह बातचीत होनी थी और कामाएर्ट ने इसके लिए भरपूर कोशिश भी की।

इसे भी पढ़ें- चीन, रूस, जापान और भारत के साथ संबंध रखना अच्छा है: डोनाल्ड ट्रंप

बातचीत का प्रस्ताव ठुकराने से युद्धरत पक्षों के बीच विश्वास के अभाव का संकेत मिलता है। साथ ही 13 दिसंबर को हुती विद्रोहियों और सरकार के बीच हुए समझौते को लागू करने में कठिनाई आने की आशंका भी है। डुजारिक ने कहा कि कामाएर्ट होदेदा में सभी पक्षों की सहमति से सुरक्षा बल तैनात करने के लिये राह अभी भी तलाश रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी का तुर्की ने दिया मुंहतोड़ जवाब

इसी बंदरगाह के जरिये यमन में खाने का सामान और दूसरी मानवीय मदद पहुंचाई जाती है। सालिफ और रास इसा जैसे छोटे बंदरगाहों से मानवीय मदद पहुंचाना बेहद मुश्किल होता है। डुजारिक ने कहा, "हालिया चर्चाएं रचनात्मक रही हैं और कामाएर्ट सभी पक्षों को संयुक्त बैठकें दोबारा शुरू करने के लिये प्रेरित कर रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज