कलात्मकता की विरासत से भरा हुआ है कच्छ का रण

By जे. पी. शुक्ला | Nov 01, 2022

कच्छ का रण, गुजरात का एक अनूठा क्षेत्र है, जो दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है। अपने असली परिदृश्य के साथ यह उल्लेखनीय जगह एक फोटोग्राफर की पसंदीदा जगह हो सकती है जो हाल के वर्षों में ऑफबीट यात्रा के लिए एक गंतव्य के रूप में लोकप्रिय हो गया है। यदि आप कच्छ का रण की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो यह भी अवश्य जानें कि आपको रण उत्सव के दौरान कच्छ का रण क्यों जाना चाहिए, जो कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला एक महान रण उत्सव है।

 

कच्छ गुजरात का सबसे बड़ा जिला है जहां 18 विभिन्न जनजातियां अपनी अलग भाषा, संस्कृति और रीति-रिवाजों के बावजूद सामंजस्यपूर्ण ढंग से रहती हैं। यह वही जगह है जो इसे दुनिया भर में सांस्कृतिक पर्यटकों के लिए स्वर्ग बनाता है।

 

कच्छ महोत्सव हर साल दिसंबर-जनवरी के दौरान गुजरात में शिवरात्रि के दिनों के करीब आयोजित किया जाता है। यहाँ रंग-बिरंगे सजे-धजे नर्तक, संगीत कार्यक्रम, सिंधी भजन प्रदर्शन, लंगा डेजर्ट संगीत और पारंपरिक कढ़ाई और गहने बेचने वाली दुकानों का आनंद लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में भी हिमाचल प्रदेश की इन जगहों की करें सैर

भारत-पाक सीमा कच्छ को एक ऐसी जनसांख्यिकी प्रदान करती है जो सीमा पार से शरणार्थियों, विभिन्न क्षेत्रों और धर्मों के जनजातियों का एक उदार मिश्रण है, जो अपने घरों, भोजन, कला, सामाजिक परंपराओं और स्थलों में जैन मंदिरों, स्वामी नारायण मंदिर, संग्रहालय और मस्जिदों को दर्शाता है। 

 

कच्छ का इतिहास सदियों से चली आ रही कलात्मकता की विरासत से भरा हुआ है। इसकी भौगोलिक स्थिति कच्छ को एक अनूठा गंतव्य बनाती है जहाँ आप समुद्र तट, पहाड़ और सफेद रेगिस्तान पर घूमने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। 

 

रेगिस्तान जैसा कच्छ का रण इस क्षेत्र के एक बड़े हिस्से पर अपना कब्ज़ा जमाता है। गर्मियों में यह सूख जाता है और इसमें नमक की सफेद परत चढ़ जाती है। भारत के मानसून में नमकीन मिट्टी और मडफ्लैट्स का फ्लैट डेजर्ट समुद्र तल से औसतन 15 मीटर ऊपर ठहरे हुए पानी और कांटेदार झाड़ियों के रेतीले टापुओं से भर जाता है। कच्छ का रण वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला का घर है। विभिन्न मौसम स्थितियों के दौरान प्रवासी पक्षी इसे अपना निवास स्थान मानते हैं। 

 

कच्छ का रण जाने के कारण

मौसम: रण उत्सव अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के महीनों के दौरान होता है। कच्छ का रण की यात्रा करने का यह वास्तव में सबसे अच्छा समय होता है, जब मौसम सुहावना और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही होता है।


पर्यटन स्थलों का भ्रमण: यहाँ आप भुज, धोर्डो, मांडवी बीच, और धोलावीरा आदि जैसे आसपास के अन्य दिलचस्प स्थानों और वैकल्पिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते  हैं। यह आपको कच्छ का रण के अलावा गुजरात में अन्य स्थानों का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


खरीदारी: कच्छ का रण अपने रंगीन शिल्प और सुन्दर कलाकृति के लिए जाना जाता है। इसलिए कोई आश्चर्य नहीं कि यहाँ का रण उत्सव आगंतुकों को स्थानीय शिल्पकारों और कारीगरों द्वारा स्थापित स्टालों का पता लगाने और सुंदर कलाकृति को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के करीब स्थित हैं ये हिल स्टेशन, घूमकर आएं यहां पर

पूर्णिमा तिथियां: पूर्ण चंद्रमा की रात के दौरान व्हाइट रन विशेष रूप से स्वर्ग की तरह दिखता है। पूर्णिमा की अवधि के दौरान रण की एक झलक पाने का सबसे अच्छा तरीका है, इन तिथियों के दौरान यहाँ ठहरने की योजना बनाना। कल्पना कीजिए कि पूर्णिमा वाली रात आप चमकते हुए सफेद नमक के रेगिस्तान के एक समुद्र को, जो सूरज की तरह चमकता है, देखने का लुत्फ़ उठा रहे  हैं।

 

कच्छ का रण में घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल

- ग्रेट रण ऑफ़ कच्छ 

- नारायण सरोवर और संग्रहालय 

- छारी ढांड बर्ड सैंक्चुअरी 

- कच्छ डेजर्ट फेस्टिवल- रन उत्सव 

- काला डूंगर 

- कोटेश्वर महादेव मंदिर 

- सियोट गुफा 

- लखपत 

- कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य

- धोलावीरा 

 

कच्छ का रण कैसे जाएँ?

कच्छ का रण का निकटतम हवाई अड्डा भुज है। भुज से आप कच्छ के रण तक पहुँचने के लिए ऑटो या टैक्सी ले सकते हैं जहाँ भव्य रण उत्सव भी आयोजित किया जाता है। फ्लाइट से लगभग 1h 10 मिनट का समय लगता है और टिकट की कीमत ₹1500-3500 के बीच होती है। 

 

कच्छ का रण घूमने का सही समय 

कच्छ घूमने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है। इन महीनों के दौरान तापमान 25 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और मौसम को दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एकदम सही बनाता है। कच्छ का रण उत्सव भी अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के महीनों के दौरान ही  होता है। इसलिए यहाँ जाने का सबसे अच्छा समय यही है।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

Congress ने पंजाब की 4 सीट पर घोषित किए उम्मीदवार, लुधियाना से अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को दिया टिकट

Bihar: डिप्रेशन में हैं बीजेपी के लोग, तेजस्वी यादव का तंज- फ्लॉप हो चुकी है 400 की फिल्म

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में Jharkhand के पूर्व सीएम Hemant Soren की अंतरिम जमानत याचिका पर ईडी से जवाब मांगा

Lok Sabha Elections 2024: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, यूपी-उत्तराखंड के सीएम की रही मौजूदगी