भारत के साथ अमेरिकी सहयोग को बढ़ाने का अवसर है 2+2 वार्ता: US

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 31, 2018

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने अगले सप्ताह नयी दिल्ली में होने वाली 2+2 वार्ता को महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ अमेरिकी सहयोग बढ़ाने का अवसर बताया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत अमेरिका के बीच होने वाली पहली 2+2 वार्ता के लिए अगले सप्ताह नयी दिल्ली जाने वाले हैं, जहां वह विभिन्न मुद्दों पर अपने भारतीय समकक्षों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बातचीत करेंगे।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कल कांफ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘2+2 वार्ता महत्वपूर्ण कूटनीतिक और रक्षा प्राथमिकताओं पर भारत के साथ हमारा सहयोग बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है।’’ अधिकारी का कहना है कि पोम्पिओ और मैटिस का एक साथ यात्रा करना अमेरिका और भारत के बीच गहरी होती साझेदारी को दिखाता है और साथ ही यह संकेत है कि भारत क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदाता के रूप में उभर रहा है।

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में यह स्पष्ट है कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति और दक्षिण एशिया तथा हिन्द-प्रशांत रणनीतियों में भारत की केन्द्रीय भूमिका है। ऐसे में मेरा पहला संदेश यही है कि भारत के साथ संबंध अमेरिका की महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न अंग है।

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान