सार्वजनिक जीवन में भी आचार संहिता होनी चाहिये: एम वेंकैया नायडू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 23, 2018

नयी दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के उच्च आदर्शों से युक्त कार्यशैली का उदाहरण देते हुये सार्वजनिक जीवन में भी आचार संहिता होने की जरूरत पर बल दिया है। नायडू ने सोमवार को साल 2018 के लालबहादुर शास्त्री उत्कृष्टता सम्मान समारोह को संबोधित करते हुये कहा ‘‘ भारत के महान सपूत के रूप में शास्त्री जी हमेशा मेरे प्रेरणास्रोत रहे। उन्होंने जिन आदर्श मूल्यों को अपने व्यवहारिक जीवन में लागू किया उसकी आज के परिप्रेक्ष्य में जरूरत को देखते हुये मुझे लगता है कि अब सार्वजनिक जीवन में रहने वाले लोगों के लिये भी आचार संहिता होनी चाहिये।’’ 

 

उपराष्ट्रपति ने मशहूर संविधानविद फली एस नरीमन को लोक प्रशासन के क्षेत्र में हर साल दिये जाने वाले 19 वें लालबहादुर शास्त्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया। लाल बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान द्वारा यह सम्मान दिया जाता है। नायडू ने कहा कि नरीमन संवैधानिक मामलों के देश के प्रतिष्ठित वकील हैं। उन्हें इस सम्मान के सर्वथा योग्य बताते हुये नायडू ने कहा कि नरीमन को न्यायशास्त्र और सामाजिक सरोकारों के प्रति उत्कृष्ट योगदान के लिये कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। उन्होंने कहा है कि शास्त्री जी की सादगी , साहस , समर्पण भाव और उनके उच्च नैतिक मानदंड प्रेरणादायी है। 

 

नायडू ने सार्वजनिक जीवन में उच्च नैतिक मूल्यों को जीने वाले महापुरुषों का उदाहरण देते हुये कहा कि पं. नेहरू, सरदार पटेल और शास्त्री जी के जीवन दर्शन को स्कूली पाठ्यक्रम का अनिवार्य हिस्सा बनाना चाहिये जिससे भावी पीढ़ियां इनसे प्रेरित होकर इन्हें अपने जीवन में लागू कर सकें। नायडू ने कहा ‘‘शास्त्री जी ने ‘जय जवान, जय किसान’ नारा दिया था जो मेरे लिये जीवन दर्शन बन गया।’’ उन्होंने कहा कि देश का विकास आम आदमी, किसान और सैनिकों के कल्याण पर निर्भर करता है। शास्त्री जी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने 18 महीने के कार्यकाल में किसान , जवान और आम आदमी के कल्याण के लिये अपने ऐतिहासिक काम के बलबूते जनता के दिल में जगह बनायी। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज