एशिया का ये देश महंगाई में है नंबर वन, 25 प्रतिशत मुद्रास्फीति दर

By अभिनय आकाश | Apr 13, 2024

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में 25 प्रतिशत मुद्रास्फीति दर के साथ पूरे एशिया में रहने की लागत सबसे अधिक है और इसकी अर्थव्यवस्था क्षेत्र में 1.9 प्रतिशत की चौथी सबसे कम गति से बढ़ सकती है। रिपोर्ट गुरुवार को मनीला में जारी की गई। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि एशियाई विकास आउटलुक ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए भी एक निराशाजनक तस्वीर पेश की है, जिसमें अगले वित्तीय वर्ष के लिए 15 प्रतिशत मुद्रास्फीति दर का अनुमान लगाया गया है जो कि 46 देशों में फिर से सबसे अधिक है और 2.8 प्रतिशत की वृद्धि दर है। 

इसे भी पढ़ें: Historic Hindu Temple Demolished in Pakistan | पाकिस्तान में तोड़ा गया ऐतिहासिक हिंदू मंदिर तोड़ा गया, साइट पर चल रहा है व्यावसायिक परिसर का निर्माण

मनीला स्थित ऋण एजेंसी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान में मुद्रास्फीति की दर 25 प्रतिशत होने की उम्मीद है - जो पूरे एशिया में सबसे अधिक है। यह पाकिस्तान को एशिया का सबसे महंगा देश बनाता है। पहले, पाकिस्तान में रहने की लागत दक्षिण एशिया में सबसे अधिक हुआ करती थी। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) और संघीय सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का लक्ष्य 21 प्रतिशत निर्धारित किया था, लेकिन 22 प्रतिशत ब्याज दर के रूप में भारी नुकसान के बावजूद वे इसे चूकने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुई मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी सैनिक और एक आतंकवादी मारा गया

एडीबी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की आर्थिक विकास दर 1.9 फीसदी रह सकती है जो म्यांमार, अजरबैजान और नाउरू के बाद चौथी सबसे कम दर है। पाकिस्तान लंबे समय से मुद्रास्फीतिजनित मंदी के दौर में है और विश्व बैंक ने भी पिछले सप्ताह कहा था कि किसी भी प्रतिकूल झटके के कारण अन्य 10 मिलियन लोग गरीबी के जाल में फंस सकते हैं। पाकिस्तान में लगभग 98 मिलियन लोग पहले से ही गरीबी का जीवन जी रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Congress शासन के दौरान हरियाणा में कई घोटाले हुए, भाजपा ने पारदर्शी प्रशासन दिया : धामी

टूटे हाथ के साथ Cannes 2024 पहुंचीं Aishwarya Rai Bachchan, बेटी अराध्या भी साथ नजर आईं

Punjab की 13 लोकसभा सीट के लिए दाखिल 466 नामांकनों में 355 वैध पाए गये

Arunachal में अंतरराज्यीय वेश्यावृत्ति गिरोह का भंडाफोड़, सरकारी अधिकारियों समेत 21 लोग गिरफ्तार