आंधी-तूफान के बाद दिल्ली सरकार की एडवाइज़री, NCR के स्कूल आज बंद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2018

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर सभी स्कूलों को आज बंद करने का निर्णय किया है। इसी के मद्देनजर सरकार ने एडवाइज़री जारी की। बता दें कि बीती रात को आंधी-तूफान की वजह से राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली ठप हो गई। जिसके मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। 

राष्ट्रीय राजधानी में सांध्यकालीन पाली में करीब 400 स्कूल संचालित हो रहे हैं। जिसके मद्देनजर सरकार ने स्कूलों से भी कहा है कि वे शाम तीन बजे से लेकर शाम सात बजे के बीच कक्षाओं के बाहर होने वाली गतिविधियों का संचालन न करें। इस अवधि के दौरान हवा की रफ्तार बेहद तेज रहने की आशंका है।

इस बाबत फैसला मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की अध्यक्षता में चेतावनी के बाद तैयारियों की समीक्षा करने के लिए हुई बैठक में लिया गया। मौसम विभाग ने आज जारी चेतावनी में कहा है कि कल दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है। शाम को जारी एक परिपत्र में शिक्षा निदेशालय ने कहा कि दिल्ली में शाम तीन बजे से सात बजे के बीच 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। शाम साढ़े पांच बजे इसके चरम पर रहने की आशंका है। 

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से मिली जानकारी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है कि एहतियात के तौर पर आठ मई को दूसरी पाली में सरकारी , सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त निदेशालय से मान्यता प्राप्त स्कूल बंद रहेंगे। परिपत्र में कहा गया, ‘दूसरे स्कूलों को भी यह सलाह दी गई है कि वे बताए गए समय के दौरान कक्षाओं के बाहर गतिविधियों का संचालन न करें।’ बैठक में दमकल, राजस्व, यातायात, गृह और लोक निर्माण विभाग सहित अन्य महकमों के अधिकारी मौजूद थे।

प्रमुख खबरें

Amethi में कांग्रेस कार्यालय पर हमला, कारों में तोड़फोड़, सुप्रिया श्रीनेत बोलीं- मूकदर्शक बनी रही पुलिस, भाजपाई करते रहे गुंडागर्दी

Supreme court ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में Umar Ansari को जमानत दी

Ballia में अगवा करके नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

NEET: राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र में गलत प्रश्नपत्र वितरित हुआ