गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 196 अंक टूटा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 29, 2019

मुंबई। कमजोर वैश्विक संकेतों एवं विदेशी निवेशकों की बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 197 अंक गिरकर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 95 अंक टूटकर बंद हुआ। पुराने एवं नये वाहनों के लिए पंजीयन शुल्क में वृद्धि और ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 15 साल पुराने वाहनों को इस्तेमाल से बाहर करने के प्रस्तावों के बाद वाहन क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली।

इसे भी पढ़ें: तेजी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों मे आया उछाल

 

टाटा मोटर्स के शेयरों में सबसे अधिक 6.52 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी।इसके अतिरिक्त वेदांता के शेयरों में 5.09 फीसदी,बजाज ऑटो के शेयरों में 4.99 प्रतिशत, मारुति सुजुकी के शेयरों में 4.26 फीसदी और टाटा स्टील के शेयरों में 2.65 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। बीएसई में 30 में से 23 कंपनियों के शेयर टूट गए जबकि महज सात ही बढ़त के साथ बंद हुए। लाभ दर्ज करने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, इन्फोसिस, एसबीआई और भारती एयरटेल के शेयरों में 3.32 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली।

इसे भी पढ़ें: सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 196.82 अंक यानी 0.52 प्रतिशत टूटकर 37,688.28 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी 95.10 अंक यानी 0.84 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,189.20 अंक पर बंद हुआ। अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो चीन का शंघाई कम्पोजिट इंडेक्स, हांगकांग स्थित हांग सेंग, जापान का निक्केई और कोरिया का कोस्पी अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता से पहले गिरावट के साथ बंद हुए। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज