Tom and Jerry के निर्देशक जीन डाइच का 95 साल की उम्र में निधन, शोक में डूबा हॉलीवुड

By रेनू तिवारी | Apr 20, 2020

बच्चों के सबसे फेवरेट कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जैरी के निर्देशक और निर्माता जीन डाइच (Gene Deitch) का निधन हो गया। जीन डाइच 95 साल के थे और कई दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके चेक प्रकाशक, पीटर हिममेल ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जीन डाइच 16 अप्रैल को अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए।

 

इसे भी पढ़ें: अदब के इतिहास में अमर हो गए शकील बदायूंनी, 13 साल की उम्र में ही लिख दी थी पहली गजल

डाइच की फिल्म मुनरो ने 1960 में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार जीता। उन्हें 1964 में दो बार यहां के न्यूडनिक और हाउ से बचने के लिए एक ही पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था। इससे पहले, उन्होंने टॉम टेरिफ़िक सीरीज़ बनाई थी, जबकि सिडनी के फैमिली ट्री, जिसे उन्होंने सह-निर्मित किया था, को 1958 में एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

जीन डाइच की जिंदगी के बारे में बात करें तो उनका जन्म 8 अगस्त, 1924 को शिकागो, इलिनोइस में हुआ था। डाइच  जो सेल्समैन जोसेफ डिच और रूथ डियॉन डिच के बेटे थे और वो 1929 में, परिवार के साथ कैलिफोर्निया चले गये। डाइच  ने हॉलीवुड में स्कूल में भाग लिया। उन्होंने 1942 में लॉस एंजिल्स हाई स्कूल से स्नातक किया और उसके बाद से ही अपनी काबलियत को दुनिया के सामने दिखाने लगे।

 

इसे भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा, शाहरुख खान सहित तमाम सितारों ने कोरोना वॉरियर्स को इस नये अंदाज में कहा- शुक्रिया

उन्होंने  मशहूर कार्टून टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोडों का निर्देशन किया और साथ ही पोपेली द सेलर की कुछ सीरीज पर भी कम किया था।  2004 में, उन्हें एनीमेशन में उनके आजीवन योगदान के लिए विंसर मैकके पुरस्कार मिला। डाइच उसकी पत्नी और उसकी पहली शादी से तीन बेटों से बच गया, जिनमें से सभी कार्टूनिस्ट और चित्रकार हैं।


प्रमुख खबरें

T20 World Cup: अगरकर दिल्ली में कप्तान रोहित के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे

इंजीनियरिंग छात्र की गोली मारकर हत्या, आरोपी सेना का पूर्व जवान

बलिया से सपा उम्मीदवार के खिलाफ FIR दर्ज, जिला निर्वाचन अधिकारी को धमकी देने का है आरोप

Rajasthan के कोटा में एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या, आरोपियों से पूछताछ शुरू