ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन के संबंध में UN की रिपोर्ट पर उठाए सवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 10, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर अभी तक संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पढ़ी नहीं है लेकिन उसे लेकर वह अभी भी संशय में हैं।संयुक्त राष्ट्र की ओर से सोमवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली आपदाओं से बचने के लिए हमें तुरंत कदम उठाने चाहिए। वक्त तेजी से हमारे हाथों से फिसल रहा है। जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी पैनल (आईपीसीसी) ने रिपोर्ट में जताए गए पूर्वानुमानों पर पूरा विश्वास जताया है।

 

व्हाइट हाउस में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अभी तक रिपोर्ट नहीं पढ़ी है।उन्होंने कहा, ‘‘वह मुझे मिली है और देखना चाहता हूं कि उसे किसने तैयार किया है, आप समझ रहे हैं ना... किस समूह ने उसे तैयार किया है, क्योंकि मैं आपको ऐसे रिपोर्ट दे सकता हूं जो बहुत बेहतर है और मैं आपको ऐसे रिपोर्ट भी दे सकता हूं जो उतने अच्छे नहीं है।’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैं उसे पढूंगा, पक्का।’’ संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर यह ट्रंप की पहली प्रतिक्रिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि धरती का तापमान करीब एक डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है और वह तीन से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि की ओर बढ़ रहा है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana