ट्रंप के दामाद पश्चिम एशिया के दौरे पर, अमेरिकी शांति योजना पर काम करने की पहल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 29, 2019

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर पश्चिम एशिया के लिए लंबित पड़ी शांति योजना पर नये सिरे से काम करने के संकेत देते हुए क्षेत्र के दौरे पर हैं। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। यह दौरा ईरान के खिलाफ अरब सहयोगियों के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने और क्षेत्र में युद्धक पोतों एवं बमवर्षकों की तैनाती को लेकर कई अन्य प्रशासनिक कदमों के बीच हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप सैनिकों को ‘मेमोरियल डे’ भाषण देने के बाद खत्म करेंगे जापान दौरा

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को बताया कि इस दौरे पर कुशनर के साथ अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं के लिए ट्रंप के विशेष प्रतिनिधि जेसन ग्रीनब्लेट और ईरान के लिए विशेष अमिरिकी प्रतिनिधि ब्रायन हुक भी गए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेने के लिए मैदान में उतरे आठ दावेदार

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, “वे 27 मई से 31 मई तक राबत, अम्मान और यरूशलम का दौरा करेंगे।” इन तीनों ने मोरोक्को के बादशाह मोहम्मद छठे, शहजादे मोले हासन और विदेश मंत्री नासिर बोरिता के साथ इफ्तार रात्रिभोज किया।ट्रंप प्रशासन संभवत: अगले महीने तक शांति योजना को सामने रख सकता है। हालांकि फलस्तीन पहले ही इसे पूरी तरह इजरायल के पक्ष में बताकर खारिज कर चुके हैं। अमेरिका का अब भी इस योजना के राजनीतिक पहलुओं के संबंध में सटीक समय-सारिणी के प्रति प्रतिबद्धता जताना शेष है।

प्रमुख खबरें

IPL 2024: रुतुराज गायकवाड़ ने विराट कोहली से छीनी Orange cap, जसप्रीत बुमराह के सिर सजी पर्पल कैप

London Mayor Election: लंदन का मेयर कौन? आज भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सादिक खान को चुनौती दे रहे दिल्ली के तरुण गुलाटी

लॉन्च होने जा रही Bajaj Pulsar NS400, जानें क्या होगा खास और कितनी है कीमत

झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट क्यों कर दिया गया सस्पेंड? जानें कौन सा फेक वीडियो पोस्ट करने पर गिरी गाज