चंद दिनों में जाएंगे गायब हो जाएंगे चेहरे के अनचाहे तिल, बस करें ये घरेलू उपाय

By प्रिया मिश्रा | Sep 28, 2021

चेहरे पर तिल हो तो इसे खूबसूरती की निशानी माना जाता है। लेकिन अगर ज़्यादा तिल निकल आएं हों तो यह देखने में भद्दा लगता है। अक्सर लोग तिल हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या लेजर ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन आप घरेलू उपायों से भी चेहरे के तिल दूर कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे के तिल हटाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: डेंगू और मलेरिया रिकवरी के लिए अपनाएं रूजुता दिवेकर के यह टिप्स

एप्पल साइडर विनेगर 

शरीर के तिल हटाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन पैड को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएँ। इस पर ऐड्हेसिव टेप लगाकर तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को फेशवॉश से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में तिल खत्म हो जाएंगे।


अनानास 

अनानास का फल ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी रामबाण इलाज है। अनानास के रस में एंजाइम्स और साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पिगमेंटेशन को हटाकर चेहरे के तिल को दूर करते हैं। इसके लिए अनानास के रस को कॉटन पैड में लगाकर तिल वाली जगह पर लगाएँ। इस पर ऐड्हेसिव टेप लगाकर तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में तिल खत्म हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: घर में बहुत अधिक टमाटर तो खराब होने से पहले इन्हें कुछ यूं करें इस्तेमाल

केला 

केले के छिलके से शरीर के किसी भी हिस्से के तिल हटाए जा सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को प्रभावित क्षेत्र पर रख कर ऊपर से   ऐड्हेसिव टेप लगा के। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराने से कुछ ही दिनों में तिल झड़कर साफ हो जाएगा। 


लहुसन 

शरीर से तिल हटाने के लिए आप लहुसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लहसुन में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो तिल को सुखा देते हैं। इसके लिए लहसुन की 8-10 कलियों को छीलकर इसका पेस्ट बनाकर रख लें। अब इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाकर 4-5 घंटों के लिए छोड़ दें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से चेहरे के तिल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। 


कच्चा आलू 

कच्चा आलू त्वचा की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए ब्लीच का काम करते हैं। चेहरे से तिल को हटाने के लिए आप कच्चे आलू को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे तिल वाली जगह पर रखकर रातभर सूखने दें। सुबह उठकर पानी से अच्छी तरह चेहरा साफ़ कर लें। 


बेकिंग सोडा 

चेहरे के तिल हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल में बेकिंग सोडा मिलाकर लगाने से चेहरे के तिल झड़ जाते हैं। यह मिश्रण चेहरे को एक्सफोलिएट कर तिल को खत्म कर देता है। इसके लिए अरंडी के तेल में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज