Pakistan: TTP के हमलों से त्रस्त हुआ पाकिस्तान, अब पुलिस चौकी पर किया सुसाइड बम अटैक, 3 पुलिस अफसरों की मौत

By अभिनय आकाश | Jan 20, 2023

आंतक के ढेर पर बैठा पाकिस्तान अब खुद ही इसकी चपेट में आने लगा है। पाकिस्तान में प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने बड़े आत्मघाती हमले को अंजाम दिया है, जिससे मुल्क पूरी तरह सहम उठा है। पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि आतंकवादियों ने एक पुलिस चौकी पर बंदूक और बम से हमला किया, जिसमें सुरक्षा बल के तीन सदस्य मारे गए। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) समूह, जिसे पाकिस्तानी तालिबान के रूप में भी जाना जाता है, ने अफगानिस्तान की सीमा से लगे खैबर जिले में रात के समय हुए घातक हमले की जिम्मेदारी ली।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद केवल पाकिस्तान के साथ वार्ता से ही खत्म किया जा सकता है : फारूक अब्दुल्ला

जिला पुलिस प्रमुख इमरान खान ने संवाददाताओं को बताया कि एक आत्मघाती हमलावर सहित भारी हथियारों से लैस कम से कम चार हमलावरों ने परिसर में धावा बोल दिया और कहा कि यह एक "समन्वित हमला" था और लोगों को हताहत किया। खान ने कहा कि आत्मघाती हमलावर के खुद को उड़ाने से पहले उन्होंने पुलिस अधिकारियों पर गोलियां चलाईं और हथगोले फेंके। उसके साथी बाद में भागने में सफल रहे। टीटीपी ने एक बयान में दावा किया कि पुलिस चौकी पर छापे के पीछे एक अकेला आत्मघाती हमलावर था, हालांकि समूह अक्सर अपने हमलों के बारे में बढ़ा-चढ़ाकर विवरण जारी करता है।

इसे भी पढ़ें: खार ने कहा कि पाकिस्तान PM Modi में कोई 'साझेदार' नहीं देखता है

पाकिस्तानी तालिबान पाकिस्तान में "इस्लामी व्यवस्था" को लागू करने के लिए 15 से अधिक वर्षों से देश में एक घातक विद्रोह चला रहा है, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं। नवंबर में टीटीपी ने सरकार के साथ एक महीने के अस्थिर संघर्ष विराम को बंद कर दिया, जिससे दोनों विरोधियों के बीच शांति वार्ता बाधित हो गई और देश भर में उग्रवादी हमलों में तेजी आई। अगस्त 2021 में युद्धग्रस्त देश पर नियंत्रण हासिल करने के बाद अफगानिस्तान के इस्लामी तालिबान द्वारा वार्ता की मध्यस्थता और मेजबानी की गई थी। टीटीपी एक शाखा है और अफगान तालिबान का करीबी सहयोगी है। इसके नेतृत्व ने अफगान धरती पर शरण ली है, जिसे इस्लामाबाद काबुल के साथ अन्यथा सौहार्दपूर्ण संबंधों में तनाव का एक स्रोत कहता है।

प्रमुख खबरें

Delhi Excise Policy मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया

मूसलाधार बारिश से दक्षिण-पूर्वी टेक्सास में जलभराव, स्कूलों को बंद किया गया

छेड़छाड़ के आरोपों के बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने सच्चाई सामने आने का विश्वास जताया

Aam Aadmi Party के प्रचार गीत को Election Commission ने मंजूरी दी