ट्यूनीशिया में पत्रकार के आत्मदाह के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 26, 2018

ट्यूनिस। ट्यूनीशिया में आर्थिक समस्याओं के विरोध में पत्रकार द्वारा आत्मदाह किए जाने के बाद मंगलवार को मध्य अफ्रीकी देश में प्रदर्शन शुरू हो गए जिससे पुलिस के साथ झड़प की घटनाएं और राष्ट्रव्यापी चिंता बढ़ गई है। पत्रकार अब्देरज्जाक जोरगुई ने खुद को आग लगाने से पहले विद्रोह का आह्वान करते हुए एक ऑनलाइन वीडियो जारी किया। जोरगुई ने इस वीडियो में बेरोजगारी और 2011 में ट्यूनीशिया की अरब स्प्रिंग के वायदों के पूरा नहीं होने पर निराशा जाहिर की।

इसे भी पढ़ें- चुनावों से पहले जारी हुआ सर्वे, बेंजामिन नेतन्याहू फिर बनेंगे इज़राइल के PM

जोरगुई की सोमवार को अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई थी। उनकी मौत के बाद सोमवार रात कैसरीन शहर में प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसने बाद में हिंसक रूप ले लिया। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिये आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर पथराव किया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सोफियाने जाग ने मंगलवार को कहा कि प्रदर्शन के दौरान छह पुलिसकर्मी घायल हो गए और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया।

इसे भी पढ़ें- अल्पसंख्यकों पर इमरान ने कहा- सुनिश्चित करूंगा, नए पाक में मिले बराबरी का दर्जा

मंगलवार की रात कैसरीन में फिर से प्रदर्शन शुरू हो गया। अन्य हिस्सों से भी ऐसी खबरें मिली हैं। ट्यूनीशिया में इसी तरह दिसंबर 2010 में एक फल विक्रेता ने बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आत्मदाह कर लिया था जिसके चलते देश की सत्ता पर लंबे समय से काबिज तानाशाह राष्ट्रपति को हटना पड़ा था और देश में लोकतंत्र की शुरूआत हुई। इस घटना से समूचे अरब जगत में इसी तरह का आंदोलन हुआ था जिसे ‘अरब स्प्रिंग’ या अरब क्रांति के नाम से जाना गया।

 

प्रमुख खबरें

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच