प्रलय... प्रलय और फिर प्रलय, भूकंप के 3 झटकों से कांपा तुर्की, 1900 से अधिक ने गंवाई जान, भारत ने की मदद की पेशकश

By अभिनय आकाश | Feb 06, 2023

तुर्की में सोमवार को 6.0 तीव्रता का एक और भूकंप आया, जो पिछले 24 घंटों में दर्ज किया गया तीसरा भूकंप है। भूकंप की तीव्रता 7.6 और 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद इसकी तीव्रता 6.0 बताई गई। भूकंप के झटके दक्षिणपूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया में  तड़के आए, जिसमें 1,900 से अधिक लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो गए। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की में सोमवार तड़के आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 1,042 लोगों की मौत हो गई। सीरिया में कम से कम 783 लोग भूकंप से मारे गए। आपदा को लगभग एक सदी में सबसे शक्तिशाली झटकों में से एक करार दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: Turkey Earthquake: तुर्की, सीरिया में भूकंप से 640 की मौत, चारों तरफ बिछीं सैकड़ों लाशें, हजारों इमारतें जमींदोज

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने पूर्व-सुबह के भूकंप को "सबसे बड़ी आपदा" कहा, जिसे देश ने पिछली शताब्दी में अनुभव किया है। आपदा, जिसने अब तक 1800 से अधिक लोगों के जीवन का दावा किया है, ने अन्य देशों से सहायता की मांग की है। भारत ने चिकित्सा सहायता और राहत सामग्री के साथ खोज और बचाव दलों को भेजने का फैसला किया है। पीएमओ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एनडीआरएफ की दो टीमों में विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरण के साथ 100 कर्मी शामिल हैं, जो खोज और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, यूरोपीय संघ ने कहा कि वह बचाव दलों को तुर्की भेज रहा था क्योंकि त्रस्त देश ने यूरोपीय संघ से सहायता का अनुरोध किया था। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट किया यूके हर तरह से मदद करने के लिए तैयार है, उनका देश तुर्की और सीरिया के लोगों के साथ है। 

इसे भी पढ़ें: Election in Turkey: अतातुर्क के तुर्की में चुनाव, सत्ता में बने रहने के लिए क्या करेंगे एर्दोगन? इतिहास के आईने से जानें 20 सालों का सफर

पीएम मोदी ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में आए भूकंप से जान-माल के नुकसान पर दुख जताया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।पीएम मोदी ने सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में मारे गए लोगों के प्रति भी शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "यह जानकर गहरा दुख हुआ कि विनाशकारी भूकंप ने सीरिया को भी प्रभावित किया है। पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। हम सीरियाई लोगों के दुख को साझा करते हैं और इस कठिन समय में सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एक्सपर्ट्स का क्या है कहना? 

रिपोर्ट्स के अनुसार, तुर्की में 7.5 तीव्रता वाले दूसरे भूकंप का केंद्र एल्बिस्तान रहा था। जिस समय दूसरी बार भूकंप आया, उस समय भी लोग तुरंत घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर जमा हो गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि बड़ी तीव्रता के भूकंप के बाद आफ्टरशॉक के आने से तुर्की में अभी और तबाही मच सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब कहीं ज्यादा तीव्रता का भूकंप आता है तो उसके बाद भूकंप के कई और झटके आ सकते हैं। ये झटके बेहद खतरनाक साबित होते हैं।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis