बहाई धर्म उत्पीड़न के बाद ट्विटर ने बंद किए ईरान के सरकारी मीडिया संगठन अकाउंट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 21, 2019

वॉशिंगटन। ईरान के सरकारी मीडिया संगठनों पर रोक लगाने के एक दिन बाद ट्विटर ने शनिवार को कहा कि उसने बहाई धर्म के लोगों के उत्पीड़न के खिलाफ यह कार्रवाई की है। ब्रितानी टैंकर को ईरान द्वारा जब्त किए जाने के चलते क्षेत्र में पहले से ही व्याप्त तनाव बढ़ जाने के बीच कुछ प्रभावित मीडिया संगठनों ने आशंका जताई है कि ये रोक जब्ती से जुड़ी खबरे देनें के कारण लगाई गई है। लेकिन सोशल नेटवर्किंग सेवा का कहना है कि यह बहाई धर्म से जुड़े लोगों को निशाना बनाकर उनके उत्पीड़न के खिलाफ की गई कार्रवाई है। 

इसे भी पढ़ें: ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटिश टैंकर पर सवार चालक दल के लोगों में 18 भारतीय

 

बहाई अल्पसंख्यक समुदाय है जिसने लंबे से ईरान में दमन झेला है। ट्विटर ने बंद किए गए खातों का नाम नहीं बताया लेकिन कहा कि मामले की जांच जारी है। सभी ईरानी सरकारी मीडिया संगठनों के अकाउंट पर अंग्रेजी में लिखे संदेश में कहा गया है कि अकाउंट बंद कर दिया गया है। ट्विटर नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट को ट्विटर ने बंद किया है। ईरान की मेहर संवाद समिति ने कहा कि फारसी भाषा का उसका अकाउंट शुक्रवार देर रात से ही बंद कर दिया गया मालूम होता है। इससे पहले उसने होरमुज जलडमरुमध्य में टैंकर स्टेना इंपेरो की जब्ती को लेकर खबर दी थी।

 

इसे भी पढ़ें: मनीला ने ईरान से उसके नागरिक को रिहा करने को कहा

 

मेहर के फारसी भाषा वाले ट्विटर पेज के अलावा सरकारी संवाद समिति आईआरएनए और यंग जर्नलिस्ट्स क्लब की एजेंसी का पेज भी शनिवार को खुल नहीं रहा था। मेहर ने गौर किया कि विदेश नीति पर साक्षात्कार एवं विश्लेषणों को प्रकाशित करने वाले उसका ‘मेहर डिप्लोमेसी’ का अकाउंट भी ऑफलाइन है। बंद किए गए अकाउंट के किसी भी मालिक ने यह नहीं कहा कि ट्विटर के इस कदम के लिए उन्हें कोई कारण बताया गया हो। ट्विटर ईरान में प्रतिबंधित है लेकिन कई अधिकारियों के इस पर अकाउंट हैं और लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का इस्तेमाल कर इन तक पहुंचते हैं।

 

प्रमुख खबरें

अमेरिका में स्कूल के पास हथियारबंद व्यक्ति की मौजूदगी की सूचना के बाद पुलिस ने छात्र को गोली मारी

क्रिकेट में तूफान मचाने के बाद अब बॉलीवुड डेब्यू करेंगे आंद्रे रसेल, अविका गोर के साथ लगाएं ठुमके

2024 का चुनाव एंबिशन के लिए नहीं, मोदी के लिए मिशन है, प्रधानमंत्री बोले- वो कहते हैं खत्म किया आर्टिकल 370 फिर से लागू करेंगे

Mamata Banerjee को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी, TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा