प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए ढाई लाख छात्रों से आवदेन मिले

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 14, 2020

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय को छात्रों से 2.5 लाख से अधिक प्रविष्टियां मिली हैं जो पिछले साल की तुलना में करीब एक लाख अधिक है। इस बार कार्यक्रम का आयोजन 20 जनवरी को होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा के तनाव पर बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम का तीसरा संस्करण होगा।

इसे भी पढ़ें: उदयनराजे भोसले ने पुस्तक पर कहा, शिवाजी से किसी की तुलना नहीं की जा सकती

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उन छात्रों का चयन किया है जो पांच विषयों पर उनके द्वारा प्रस्तुत निबंधों के आधार पर प्रधानमंत्री से सवाल पूछेंगे। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,  पिछले साल, हमें छात्रों की लगभग 1.4 लाख प्रविष्टियां मिली थीं और इस बार हमें लगभग 2.6 लाख प्रविष्टियां मिली हैं। हमने 1,050 छात्रों का उनके द्वारा प्रस्तुत निबंधों के आधार पर चयन किया है।’’

इसे भी पढ़ें: CAA लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, 32,000 शरणार्थी कर चुके हैं आवेदन 

अधिकारी ने कहा,  पिछले साल, देश भर के 8.5 करोड़ से अधिक छात्रों ने दूरदर्शन, टीवी चैनलों और रेडियो चैनलों के जरिए कार्यक्रम देखा या सुना था। प्रधानमंत्री मोदी ने 2018 संस्करण में 10 और पिछले साल 16 सवालों के जवाब दिए थे। इस वर्ष का कार्यक्रम पहले 16 जनवरी को आयोजित किया गया था लेकिन देश भर में त्योहारों के कारण तारीख में बदलाव किया गया।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा