ऑनलाइन सामान खरीदने वाले पांच में से दो लोग किस्तों में करते हैं खरीदारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 02, 2019

जयपुर। आनलाइन खरीददारी करने वाले लगभग 40 फीसदी लोग नये उत्पाद मासिक किस्तों में खरीदते हैं और इसकी एक बड़ी वजह ब्याजरहित मासिक किस्त जैसे वित्तपोषण के बेहतर विकल्प उपलब्ध होना है। प्रमुख आनलाइन खुदरा कंपनी अमेजन इंडिया के निदेशक (कैटेगरी मैनेंजमेंट) कवीश चावला ने संवाददाताओं को यहां यह जानकारी दी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘पांच में से दो, करीबन चालीस प्रतिशत लोग मासिक किस्तों (ईएमआई) पर ही सामान खरीदते हैं।’

इसे भी पढ़ें: अमेजन वर्षावन आग: ब्राजील ने ठुकराई जी-7 की मदद, मैक्रों पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि ग्राहक के पास ब्याज सहित ईएमआई का विकल्प तो साल भर ही रहता है लेकिन समय समय पर खासकर त्योहारी मौसम में कंपनियां अथवा बैंक ब्याज रहित मासिक किस्त की पेशकश भी करती है। उन्होंने बताया कि आगामी त्योहारी सत्र को देखते हुए अमेजन इंडिया ने बड़े उत्पादों (लार्ज एप्लायंसेज) का अपना संग्रह बढाया है। उसकी वेबसाइट पर ऐसे उत्पादों की संख्या 1,000 से बढ़कर 2,500 हो गयी है। कंपनी त्योहारी मौसम में अपने ग्राहकों के लिए नये उत्पादों के साथ आकर्षक पेशकश भी करेगी।

इसे भी पढ़ें: अमेजन वर्षावन को आग से बचाने के लिए ब्राजील की मदद करेगा अमेरिका

उन्होंने कहा कि राजस्थान में इस खंड के कारोबार में सालाना आधार पर जनवरी से अगस्त के दौरान 85 प्रतिशत बढोतरी दर्ज की है तथा कंपनी को उम्मीद है कि त्योहारी सत्र में यह और बेहतर प्रदर्शन करेगा। जयपुर, जोधपुर, कोटा, अलवर व उदयपुर जैसे प्रमुख शहरों के साथ साथ नागौर, भरतपुर व बांसवाड़ा जैसे कस्बों से भी अच्छी मांग निकल रही है। पारंपरिक रुख के विपरीत लोग अब एसी, वाशिंग मशीन, फ्रिज व वाशर ड्रायर जैसे बड़े उत्पाद अमेजन के जरिए आनलाइन खरीद रहे हैं। चावला ने कहा कि अमेजन इंडिया का बड़े उत्पादों का कारोबार सबसे तेजी से बढ़ते खंड  में से एक हैं जो सालाना आधार पर 50 प्रतिशत की दर से बढोतरी कर रहा है। 

प्रमुख खबरें

Jammu and Kashmir: पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवानों के घायल होने की आशंका

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन

Prajwal Revanna Sex Scandal: अपहरण मामले में फंसे प्रज्वल के पिता, एचडी रेवन्ना को SIT ने किया गिरफ्तार

20 साल बाद संजय निरुपम की हुई घर वापसी, महायुति को कितना होगा फायदा?