यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को Time ने पर्सन ऑफ द ईयर 2022 घोषित किया

By अभिनय आकाश | Dec 07, 2022

यूक्रेन के वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया हैं। विश्व प्रसिद्ध मैगजीन टाइम ने अपने ताजा अंक में कवर पेज पर जेलेंस्की को स्थान दिया है।  44 वर्षीय ज़ेलेंस्की ने खुद को अवज्ञा और लोकतंत्र के प्रतीक के रूप में स्थापित किया क्योंकि वह यूक्रेन पर रूस के अकारण हमलों के माध्यम से राष्ट्र का नेतृत्व करना जारी रखा  है। जेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर यूक्रेन की आवाज को बुलंदी से रखा है और यूक्रेन पर युद्ध थोपने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन के कदम की कड़ी निंदा की है और उन्हें हमलावर करार दिया है।

इसे भी पढ़ें: वापस आ जाना, साथ मिलकर दिवाली मनाएंगे, यूक्रेन के विदेश मंत्री का भारतीय छात्रों को भावुक कर देने वाला संदेश

युद्ध के बीच, ज़ेलेंस्की एक बहादुर व्यक्ति के रूप में उभरकर सामने आए हैं जो न केवल अपने देश बल्कि अन्य यूरोपीय देशों को भी प्रेरित कर रहे हैं।  जैसे ही रूस ने देश पर आक्रमण किया, ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ घोषित कर दिया। उसने हर उस यूक्रेनी को हथियार सौंपे जो अपने देश की रक्षा करना चाहता था। 

जेलेंस्की को जानें

जेलेंस्की की का जन्म 25 जनवरी 1978 को सोवियत संघ के कृवि रिह में हुआ। वर्तमान में कृवी शहर यूक्रेन का हिस्सा है। जेलेंस्की के माता-पिता यहूदी थे हालांकि उनके बचपन में ही उनका परिवार मंगोलिया के एडिनेट में रहने चला गया था। इस कारण  जेलेंस्की की शुरुआती शिक्षा मंगोलिया में हुई। जेलेंस्की की रूसी भाषा में पकड़ अच्छी है। बड़े होने पर वह वापस यूक्रेन पहुंचे और 1995 में नेशनल इकोनॉमिक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। इसके बावजूद जेलेंस्की ने अपना करियर कॉमेडी के क्षेत्र में बनाया। पढ़ाई के दौरान ही जेलेंस्की थिएटर को लेकर आकर्षित हुए। वे 1997 में पर्फार्मेंस ग्रुप, क्वार्टल 95, केवीएन 9 के फाइनल में नजर आए। साल 2003 में उन्होंने अपनी कॉमेडी टीम क्वार्टल 95 के नाम से एक टीवी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। साल 2014 न सिर्फ जेलेंस्की बल्कि यूक्रेन के लिए भी काफी महत्वपूर्ण था। यूक्रेन की जनता ने विद्रोह कर रूसी समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानाकोविच को हटा दिया। साल 2019 में चुनाव लड़ने का फैसला किया। इस चुनाव में 70 फीसदी से ज्यादा मतों से उनकी जीत हुई।  

प्रमुख खबरें

Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, सटीक और उन्नत सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस संगठन के असहयोग और अविश्वास के कारण नामांकन वापस लिया : Akshay Kanti Bam

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh