UN ने विद्रोहियों से सीरिया के इदलिब के शहरों को छोड़ने को कहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 13, 2018

बेरूत। संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग ने सीरिया के नागरिकों को शासन की ओर से किसी भी प्रकार के हमले से बचाने के लिए बुधवार को विद्रोही गुटों से इदलिब प्रांत के शहरी इलाकों को छोड़ देने की अपील की। यह प्रस्ताव सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत स्टेफन डी मिस्तूरा के पिछले हफ्ते दिए गए सुझाव के बाद आया है। उन्होंने इदलिब के शहरों से पीछे हटने के लिए विद्रोहियों के लिए एक अंतिम तारीख तय करने का सुझाव दिया था।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां और राहत संस्थान बार-बार चेतावनी देते रहे हैं कि तुर्की की सीमा से लगने वाले इदलिब प्रांत पर कोई भी बड़ा हमला सीरिया में सात साल से चले आ रहे युद्ध की सबसे बड़ी मानवीय त्रासदियों में से एक होगा। सीरिया पर जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग ने जिहादियों और विपक्षी लड़ाकों से क्षेत्र के सबसे ज्यादा आबादी वाले इलाकों को छोड़ने की अपील की थी जहां करीब 30 लाख लोग रहते हैं।

आयोग के प्रमुख पॉलो पिनहेरो ने कहा, ‘‘ज्यादातर आतंकवादी समूह और अन्य सशस्त्र समूह शहरों में मौजूद हैं। शायद एक अद्भुत परिदृश्य यह होगा कि वह शहर छोड़ दें।”सीरिया में 2011 में युद्ध शुरू होने के बाद से 3,50,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और लाखों विस्थापित हो गए हैं।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal