संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता जताई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2022

सियोल। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार रहित देश बनाने के लिए शुक्रवार को अपनी प्रतिबद्धता जताई। हालांकि, सुरक्षा परिषद के कुछ सदस्य देशों ने उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों का प्रसार करने के लिए अधिक गुंजाइश दी है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल से सियोल में मुलाकात के दौरान गुतारेस ने कोरियाई प्रायद्वीप और उत्तर कोरिया में पूर्ण, सत्यापित किये जाने योग्य और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति संयुक्त राष्ट्र की स्पष्ट प्रतिबद्धता जताई।

इसे भी पढ़ें: फ्लाइट में सिगरेट की कश, बीच सड़क पर छलकाए जाम, विवादों से है बॉबी कटारिया का पुराना नाता, दोषी पाए जाने पर हो सकती है ये सजा

उन्होंने यून से कहा, ‘‘पूरे क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता लाना एक मूलभूत उद्देश्य है।’’ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शांति व्यवस्था कायम रखने की कोशिशों और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में दक्षिण कोरिया की भागीदारी की सराहना करते हुए यह कहा। गुतारेस बृहस्पतिवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे। उन्होंने बाद में दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन से मुलाकात की।

इसे भी पढ़ें: यह खाद्य पदार्थ त्वचा को कोमल बनाने में आपकी खूब मदद करेंगे

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने इस साल 30 से अधिक मिसाइल का परीक्षण किया है। उसने 2017 के बाद इस साल पहली बार अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का भी परीक्षण किया।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA