यह खाद्य पदार्थ त्वचा को कोमल बनाने में आपकी खूब मदद करेंगे

Skin care
प्रीटी । Aug 12, 2022 5:25PM
सीमा रीना को समझाते हुए बोली कि दरअसल हमारे खानपान का सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। पोषक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा को अंदरूनी रूप से लाभ पहुंचाते हैं जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव दृष्टिगोचर होता है।

रीना एक दिन सीमा से पूछ ही बैठी कि सीमा यह तो बता कि तू कौन-सी चक्की का आटा खाती है, जो सांवली होने के बावजूद तेरा रंग इतना निखरा−निखरा रहता है, साथ ही तू हष्ट−पुष्ट भी रहती है। जबकि मैं इतनी प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करने के बावजूद अपने रंग−रूप को संवार नहीं पा रही हूं। इस पर सीमा खिलखिला कर हंस पड़ी और बोली कि अरे ये किसी चक्की के आटे का कमाल नहीं बल्कि अपनी त्वचा की कोमलता को बनाए रखने के लिए किये गए प्राकृतिक उपचारों और नियमित ढंग से खानपान का नतीजा है। 

सीमा रीना को समझाते हुए बोली कि दरअसल हमारे खानपान का सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। पोषक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा को अंदरूनी रूप से लाभ पहुंचाते हैं जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव दृष्टिगोचर होता है। सीमा ने कहा कि महिलाएं आमतौर पर अपने भोजन में कुछ भी खा लेने की मानसिकता रखती हैं जिसके फलस्वरूप उनकी त्वचा को उचित पोषण नहीं मिल पाता और वह कांतिहीन हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स, त्वचा रहेगी जवां

सीमा ने रीना को अपनी त्वचा को कोमल बनाने और स्वस्थ रहने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार दिए। यदि आप चाहें तो इन टिप्सों को अपनाकर सीमा की तरह ही एक स्वस्थ और सुंदर शरीर की मलिका बन सकती हैं−

-याद रखें, त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भोजन में अनाज, दालों, हरी पत्तेदार सब्जियों, मांस, मछली, ताज वे कच्चे फलों व सब्जियों का भरपूर सेवन करें।

-महिलाओं को धूम्रपान, अलकोहल, कैफीन के सेवन से बचना चाहिए।

-हर रोज भोजन में थोड़ी मात्रा में अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन अवश्य ही लें। प्रोटीन वाले भोज्य पदार्थों के सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि होती है। प्रोटीन निम्न भोज्य पदार्थों से प्राप्त होता है, सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, दालें आदि।

-विटामिन सी आपकी स्वस्थ त्वचा के लिए अति आवश्यक है। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन और कोलोजन को सुधारने में सहायता करता है। विटामिन सी नींबू, आंवला, संतरा, अंकुरित दाल व हरी मिर्च से प्राप्त होता है। अतः अपने भोजन में इनको अवश्य शामिल करें।

-जिंक भी त्वचा के निर्माण में सहायता करता है। इसके प्राप्तिस्रोत हैं−बीजों वाले फल− जैसे पपीता, तरबूज, खरबूजा, अमरूद, आडू, आलूबुखारा, जामुन, लीची, शैलफिश, पौपकॉर्न इत्यादि।

-त्वचा के लिए फैटी एसिड भी आवश्यक है। यह सुनकर आपको अचंभा हो सकता है लेकिन यह त्वचा को झुर्रियों से बचाता है। यह मांस, मछली, बीज वाले फलों, तली हुई चीजों में अधिक मात्रा में होता है।

-एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। लेकिन इनका प्रयोग डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही करें।

-प्रतिदिन कम से कम डेढ़ लीटर पानी पीने की आदत डालें।

-त्वचा की खूबसूरती के लिए ताजे फल खाना भी जरूरी है। फलों में ही उच्च पौष्टिकता होती है और यह जीव विष से भी मुक्त होते हैं।

-अपनी दिनचर्या में निम्न भोज्य पदार्थों को शामिल करने से आपको अच्छे पोषक तत्व प्राप्त होंगे। जैसे नाश्ते के समय दूध, दही, पनीर, अंडा, फलों का रस, ब्रेड सैंडविच, फलों आदि का सेवन करें। 

-लंच के समय मछली, चिकन, हरी पत्तेदार सब्जियां, साग, रायता, सलाद, मिस्सी रोटी, दालों आदि का सेवन करें। शाम का समय जूस, सूप, दूध साथ में खीर, उपमा, हलवा आदि का सेवन करें। स्नैक्स में फ्रूट्स, मेवे व डि्रंक्स में नींबू पानी, फ्रूट जूस का सेवन ही अधिक करें। डिनर में दाल-चावल या पुलाव, रायता, सूखी सब्जी, रोटी, सलाद, दही या खीर का सेवन करें।

इस प्रकार न सिर्फ आप अपने शरीर को कोमल बनाए रखने में सफल हो सकेंगी साथ ही एक हस्ट−पुष्ट शरीर की स्वामिनी भी कहला सकेंगी।

- प्रीटी

अन्य न्यूज़