संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में शांतिपूर्ण चुनाव का आह्वान किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 27, 2018

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बांग्लादेश में सभी पक्षकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा है देश में आने वाले आम चुनाव हिंसा और भय मुक्त माहौल में हों। महासचिव का यह बयान ऐसे समय आया है जब गिरफ्तारियों और सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा लक्षित हमलों की खबरें आ रही हैं। बांग्लादेश में 30 दिसंबर को आम चुनाव होने हैं। यह देश में होने वाला 11वां आम चुनाव है। आम चुनावों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस ने शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक बांग्लादेश के लिये अपनी प्रतिबद्धता पर फिर जोर दिया।

 

इसे भी पढ़ें- सरप्राइज विजिट पर अमेरिकी सैनिकों से मिलने पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप और मेलानिया

 

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘अल्पसंख्यकों और महिलाओं समेत सभी बांग्लादेशी नागरिकों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने में सुरक्षित महसूस करना चाहिए। नागरिक समाज और चुनाव पर्यवेक्षकों को इस प्रक्रिया में अपनी भूमिका अदा करने के लिये पूरा सहयोग दिया जाना चाहिए।’’

 

इसे भी पढ़ें- ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी के बाद अब इंडोनेशिया में भयानक महामारियों का खतरा

इसमें कहा गया कि उन्होंने ‘‘सभी पक्षकारों से चुनाव से पहले, चुनाव के दौरान और उसके बाद हिंसा और भयमुक्त माहौल सुनिश्चित करने का आह्वान किया, जिससे शांतिपूर्ण, विश्वसनीय और समावेशी चुनाव हो सकें।’’ दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में आम चुनावों से ठीक पहले, पिछले हफ्ते चुनावी हिंसा की घटनाओं और विपक्षी सदस्यों की गिरफ्तारी को लेकर चिंतित है और सभी पक्षों से आह्वान किया कि समावेशी और निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करें। 

प्रमुख खबरें

गर्मी के कारण बार-बार तनाव बढ़ रहा है, तो चिंता छोड़िए इस थेरेपी की मदद से पाएं छुटाकारा

Uttar Pradesh : गांव में आग लगने से नौ माह की बच्ची की झुलसकर मौत

Janhvi Kapoor का बचपन का चेन्नई घर अब Airbnb की लिस्ट में हुआ शामिल, एक्ट्रेस ने कहा- यह उनकी बेशकीमती संपत्ति थी

Kerala: बैंक खाते में जमा रकम लौटने से इनकार करने पर व्यक्ति ने खुदकुशी की