50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोली जाएंगी यूनिवर्सिटी और कॉलेज, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

By सुयश भट्ट | Sep 10, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने यूनिवर्सिटी और कॉलेज को लेकर आदेश जारी किया है। अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज 15 सितंबर से खुलेंगे। जिसमे स्टूडेंट की उपस्थिति 50% रहेगी, जबकि पूरा स्टाफ पूरा आएगा। इसके साथ ही लाइब्रेरी, हॉस्टल और मेस को लेकर भी आदेश जारी हुए हैं। हॉस्टल सिर्फ ग्रेजुएशन लास्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन के थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ही खोले जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:मोबाइल गेम की लत ने फिर ली एक मासूम की जान, दादी के मना करने पर पोती ने की आत्महत्या 

आपको बता दें कि ऑफलाइन क्लासेस 50% क्षमता से शुरू होंगी। वहीं ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेगी। इसके लिए कॉलेज मैनेजमेंट टाइमिंग का अलग-अलग शेड्यूल जारी करेगा। यदि विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है तो इस संबंध में अलग-अलग बैच बनाकर पढ़ाई करवाई जाएगी।

दरअसल मध्य प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सत्र 2021-22 की शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए जिले के लीड कॉलेज के प्रिंसिपल डिस्ट्रीक क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की अनुशंसा के बाद कॉलेजों में शैक्षणिक गतिविधियां शुरू करेंगे।

इसे भी पढ़ें:प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक सब्जेक्ट,स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी 

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि लाइब्रेरी खुलेंगी जरूर, लेकिन कई पाबंदियां होंगी। लाइब्रेरी में रजिस्टर्ड स्टूडेंट को ही एंट्री दी जाएगी। यदि लैपटॉप, बैग लेकर जाएंगे तो उन्हें काउंटर पर ही रखना होगा। कॉलेज मैनेजमेंट को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा। बिना मास्क या फेस शील्ड के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Delhi Politics । सड़क पर AAP, भाजपा दफ्तर की ओर किया कूच, Arvind Kejriwal ने बीजेपी पर लगाया ऑपरेशन झाड़ू चलाने का आरोप

Artificial intelligence के बेहतर इस्तेमाल से मूल्य सृजन होगा, रोजगार बढ़ेगा : CEO Red Hat

सनस्क्रीन से जुड़े 5 मिथक और उनकी सच्चाई, रोजाना अप्लाई करें Sunscreen

स्टार जोड़ी सात्विक और चिराग ने थाईलैंड ओपन खिताब जीता, पेरिस ओलंपिक की तैयारी हुई और पुख्ता