योगी के बयान से उलट नकवी का ट्वीट, 'जनसंख्या विस्फोट मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत'

By अंकित सिंह | Jul 12, 2022

विश्व जनसंख्या दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ ऐसा बयान दिया है जिसके बाद से बहस छिड़ गई है। योगी आदित्यनाथ के बयान को लेकर समाजवादी पार्टी निशाना साधा रही है। इन सबके बीच भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का भी बयान सामने आ गया है। नकवी ने साफ तौर पर कहा है कि जनसंख्या विस्फोट को किसी धर्म से जोड़ना जायज नहीं है। अपने ट्वीट में मुख्तार अब्बास नकवी ने लिखा कि बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है। इसे जाति, धर्म से जोड़ना जायज़ नहीं। 

 

इसे भी पढ़ें: 'CM योगी की बातों को देशहित के लिए लोगों को समझने की जरूरत', गिरिराज बोले- जनसंख्या नियंत्रण कानून को सामाजिक समरसता के चश्मे से देखें


योगी का बयान

योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए। योगी ने कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि जनसंख्या वृद्धि की गति या किसी समुदाय का प्रतिशत अधिक हो और हम मूल निवासियों की आबादी को स्थिर करने के लिए जागरूकता या प्रवर्तन के माध्यम से कार्य कर रहे हों। उन्होंने कहा कि इसका धार्मिक जनसांख्यिकी पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और वहां अराजकता और अव्यवस्था शुरू हो जाती है। इसलिए जब हम जनसंख्या स्थिरीकरण के बारे में बात करते हैं तो यह सभी के लिए और जाति, धर्म, या क्षेत्र के ऊपर एक समान होना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: 'बढ़ती जनसंख्या खतरा है तो क्यों अच्छा कर रहा चीन', तेजस्वी बोले- बेरोजगारी से पैदा होती है अराजकता


गिरिराज का साथ

योगी आदित्यनाथ को जनसंख्या नियंत्रण कानून के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का साथ मिला। गिरिराज सिंह ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून को राजनीतिक चश्मे से देखने की जरूरत नहीं है। गिरिराज सिंह ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी ने जो कहा कि उसे देश हित के लिए लोगों को समझने की जरूरत है। जनसंख्या नियंत्रण कानून को राजनीतिक चश्मे से देखने की जरूरत नहीं है बल्कि इसे देश, विकास और सामाजिक समरसता के चश्मे से देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन ने 1979 में एक कड़ा कानून लाकर अगर अपनी आबादी नहीं रोकी होती तो वहां आज 60 करोड़ आबादी बढ़ गई होती।

प्रमुख खबरें

दिल्ली निर्वाचन निकाय ने मतदान बढ़ाने के लिए शुरू किया संकल्प पत्र पहल

देहरादून के निजी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर ने खुदकुशी की

Bihar के बेतिया में गरजे Amit Shah, जनता को बताया देश में जब एक मजबूत सरकार होती है तो क्या होता है

भारत में अगले पांच से 10 साल में दोगुना हो जाएगी जस्ता की मांग