अखिलेश से आजम तक, शुरुआती रूझानों में कौन आगे, कौन पीछे, जानें सीटों का पूरा लेखा-जोखा

By अभिनय आकाश | Mar 10, 2022

शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आधे का आंकड़ा पार कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भगवा पार्टी उत्तर प्रदेश में अपनी सत्ता बरकरार रखना चाहती है। मतगणना के पहले चरण पर चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए डेटा से पता चलता है कि समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव अपने निर्वाचन क्षेत्र करहल में आगे चल रहे हैं, और भाजपा के एसपी सिंह बघेल दूसरे स्थान पर हैं। जबकि एग्जिट पोल ने भाजपा की 'डबल इंजन' सरकार की जीत की भविष्यवाणी की है, राज्य ने 1985 के बाद से सत्ता में सरकार नहीं लौटाई है। राष्ट्रीय लोक दल के साथ गठबंधन में सपा ने बीजेपी को चुनौती देने की भरपूर कोशिश की और इसमें उसे पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से भी समर्थन प्राप्त हुआ। 

हाई प्रोफाइल सीटों पर सभी की निगाहें

कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली जहां मौजूदा विधायक अदिति सिंह ने कांग्रेस से पाला बदलते हुए इस बार बीजेपी की तरफ से चुनाव लड़ा। यूपी की राजनीति का दिल कहे जाने वाले लखनऊ और पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी के परिणामों पर हर किसी की निगाहे हैं। सिराथू से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सपा की पल्लवी पटेल के चुनावी मैदान में हैं।

शुरुआती रुझान में बीजेपी ने बनाई बढ़त

शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 248 सीटों पर बढ़त बनाकर आधे का आंकड़ा पार कर लिया है। समाजवादी पार्टी (सपा) 101 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस और बसपा आठ-आठ सीटों पर आगे चल रही हैं।

पहले राउंड की मतगणना के बाद करहल में अखिलेश यादव आगे

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव अपनी पार्टी के गढ़ करहल में आगे चल रहे हैं, जैसा कि चुनाव आयोग ने पहले राउंड की मतगणना के बाद साझा किया है। दूसरे नंबर पर बीजेपी के एसपी सिंह बघेल हैं, जबकि तीसरे नंबर पर बसपा के कुलदीप नारायण हैं।

जहूराबाद से सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर आगे

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभरसमाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। एनडीटीवी शो द्वारा साझा किए गए शुरुआती आंकड़ों के अनुसार राजभर जहूराबाद से आगे चल रहे हैं। 

फाजिलनगर में सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य आगे चल रहे हैं

ओबीसी नेता स्वामी प्रसाद मौर्यचुनाव से पहले भाजपा से सपा में चले गए थे। फाजिलनगर सीट से मौर्य आगे चल रहे हैं। केवल डाक मतगणना के आधार पर शुरुआती संख्या दिखा रही है।

जेल में रहते हुए आजम खान लड़ रहे चुनाव

जेल से ही रामपुर सीट से चुनाव लड़ रहे सपा के मुख्य मुस्लिम चेहरा आजम खान शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं। उनके सामने रामपुर के नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले और चार बार विधायक रह चुके काजिम अली खान कांग्रेस के टिकट पर उनसे मुकाबले के लिए उतरे हैं। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान का मुकाबला बसपा के अध्यापक शंकर लाल और अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान उर्फ हमजा मियां से है। स्वार विधानसभा सीट से अब्दुल्ला आजम भी आगे चल रहे हैं।  


प्रमुख खबरें

Lawrence Bishnoi ने खालिस्तानी आतंकी निज्जर को मरवाया? कनाडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए 3 आरोपी कौन

मोदी मौज नहीं, मिशन के लिए पैदा हुआ है, Jharkhand में बोले PM- मेरी आंसुओं में अपनी खुशी ढूंढ रहे कांग्रेस के शहजादे

इंटरनेट पर ठाणे की किशोरी की आपत्तिजनक तस्वीरें साझा करने का आरोपी देहरादून से गिरफ्तार

हमें BJP से महिला सुरक्षा के बारे में सीखने की जरूरत नहीं है : Abhishek Banerjee