घायल को अमानवीय तरीके से खींचकर ले जाने पर UP पुलिस ने मांगी माफी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 22, 2018

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में हाल ही में पीट-पीटकर घायल किये गये एक व्यक्ति को पुलिस की निगरानी में अमानवीय तरीके से खींचकर ले जाये जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद राज्य पुलिस ने इस पर माफी मांगते हुए आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की है। उत्तर प्रदेश पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कल रात किये गये ट्वीट में हापुड़ में पिछले दिनों हिंसक भीड़ के हमले में घायल हुए लोगों को घसीटते हुए पुलिस की गाड़ी तक ले जाये जाने की घटना पर माफी मांगते हुए कहा गया है कि कानून-व्यवस्था सम्बन्धी घटनाओं में अक्सर ऐसी गैर इरादतन मगर अवांछनीय चीजें हो जाती हैं।

ट्वीट के साथ टैग की गयी तस्वीर में एक घायल व्यक्ति के हाथ पकड़कर उसे घसीट रहे लोगों के आगे एक पुलिसकर्मी चलता दिख रहा है जबकि दो अन्य सिपाही घसीटे जा रहे शख्स के इर्द-गिर्द नजर आ रहे हैं। ट्वीट के साथ दिये गये पुलिस महानिदेशक मुख्यालय के बयान में कहा गया है कि हम इस घटना के लिये क्षमा चाहते हैं। तस्वीर में दिख रहे तीनों पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया है और जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

बयान में कहा गया कि ऐसा लगता है कि जब घायलों को एम्बुलेंस उपलब्ध ना होने की वजह से पुलिस के वाहन तक ले जाया जा रहा था, तभी यह तस्वीर ली गयी है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि घायल को इस तरह घसीटकर ले जाया गया। हम मानते हैं कि पुलिस को अपने कार्यों में और भी संवेदनशील होना चाहिये। जान बचाने और कानून-व्यवस्था बनाये रखने की जल्दबाजी में मानवीय मूल्यों को नजरअंदाज किया गया।

 

मालूम हो कि हापुड़ जिले के पिलखुआ इलाके में गत 18 जून को समीउद्दीन और कासिम नामक व्यक्ति कहीं जा रहे थे। रास्ते में पिलखुआ क्षेत्र के बछेड़ा गांव में एक मोटरसाइकिल सवार व्यक्ति से किसी बात को लेकर उनकी कहासुनी हो गयी थी। उस व्यक्ति ने अपने कई साथियों को बुलाकर कथित रूप से कासिम तथा समीउद्दीन की पिटाई कर दी थी। पुलिस ने दोनों को गम्भीर रूप से घायल हालत में अस्पताल में भर्ती कराया, जहां कासिम की मौत हो गयी।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान