अमेरिका कनाडा और मैक्सिको पर स्टील, एल्यूमीनियम शुल्क को हटाने के लिए सहमत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 18, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

इन शुल्कों को हटाए जाने के बाद अमेरकिा-मेक्सिको-कनाडा (यूएसएमसीए) करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गई है। उत्तरी अमेरिका के 1,400 अरब डॉलर के व्यापार से 1.2 करोड़ अमेरिकियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक बैठक में कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कनाडा और मेक्सिको के साथ करार हो गया है। हम इन देशों में अपने उत्पाद बिना शुल्क या बिना किसी बड़े शुल्क के बेच सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने वाहन आयात शुल्क पर फैसला छह महीने के लिए टाला

ट्रंप ने इस करार को अमेरिका के लिए एक ‘शानदार समझौता’ बताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी संसद जल्द यूएसएमसीए को मंजूरी दे देगी। ट्रंप ने कहा कि उसके बाद हमारे किसान और विनिर्माता तथा इस्पात संयंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को और सफल बनाएंगे। इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बातचीत की। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज