अमेरिका ने सीरियाई कुर्दों के कब्जे से दो कुख्यात आतंकवादियों को हिरासत में लिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 10, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार सुबह कहा कि सीरियाई कुर्दों द्वारा पकड़े गए दो कुख्यात जिहादियों को अमेरिका ने हिरासत में ले लिया है और उन्हें देश से बाहर ले जाया गया है। खबरों के मुताबिक, उनकी पहचान कुख्यात ब्रिटिश लड़ाकों ‘‘द बीटल्स’’ के रूप में हुई है। अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट समूह का मुकाबला करने के लिए सीरियाई कुर्द बलों के साथ गठजोड़ किया है।

इसे भी पढ़ें: उत्तरी सीरिया में ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ को लेकर एर्दोआन और ट्रम्प करेंगे मुलाकात

गौरतलब है कि तुर्की ने पूर्वोत्तर सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाकों में बुधवार को हवाई हमले किए जिससे अब जमीन पर भी संघर्ष होने के आसार बन रहे हैं। हमले से इस बात की आशंका जतायी गई कि आईएसआईएस के पकड़े गये आतंकवादी कुर्दो के कब्जे से भाग सकते हैं और फिर से वे क्षेत्र में अपना संगठन खड़ा कर सकते हैं। इस बीच ट्रम्प ने ट्वीट कर स्पष्ट किया कि, ‘‘अगर कुर्द या तुर्की अपना नियंत्रण खो भी देते हैं, तो भी कुछ नहीं होगा क्योंकि अमेरिका ने पहले से ही आईएसआईएस के दो आतंकवादियों को हिरासत में ले लिया है और उन्हें देश से बाहर और अमेरिका के नियंत्रण वाले एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

इसे भी पढ़ें: सुरक्षा परिषद में मिसाइल परीक्षण का मुद्दा उठाने पर हम खामोश नहीं बैठेंगे: उत्तर कोरिया

उन्होंने कहा, ‘‘वे सबसे खतरनाक हैं।’’ इससे पहले एक रक्षा अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर इस्लामिक स्टेट समूह और कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस का हवाला देते हुए कहा ‘‘मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हमने एसडीएफ से आईएसआईएस के दो कुख्यात लड़ाकों को हिरासत में ले लिया है।’’ सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस ने दोनों जिहादियों को पकड़ा था।

अधिकारी ने बताया, ‘‘दोनों को सीरिया से बाहर ले जाया गया और वे सुरक्षित स्थान पर हैं।’’ उन्होंने जगह का नाम नहीं बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें युद्ध कानून के अनुसार सैन्य हिरासत में रखा जा रहा है।’’

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान