नई सरकार के गठन के बाद GSP पर अंतिम फैसला लेगा अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 08, 2019

नयी दिल्ली। अमेरिका ने संकेत दिया है कि वह अपने सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली (जीएसपी)कार्यक्रम के तहत भारतीय निर्यातकों से प्रोत्साहन वापस लेने का अंतिम फैसला नयी सरकार के गठन के बाद ही करेगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने मार्च में कहा था कि भारत को जीएसपी कार्यक्रम से निकालने का फैसला कम से कम 60 दिन तक नहीं लिया जाएगा। पहले अमेरिकी संसद और भारत सरकार को इसके बारे में अधिसूचित किया जाएगा। इसे राष्ट्रपति के आदेश से लागू किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: भारत-अमेरिका के बीच बातचीत में ई-वाणिज्य नीति, डेटा स्थानीयकरण पर हुई चर्चा

सूत्रों ने बताया कि एक बैठक में अमेरिका ने संकेत दिया है कि वह इस मुद्दे पर भारत में नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक कोई फैसला नहीं करेगा। हालांकि भारत कह चुका है कि जीएसपी के तहत इन शुल्क लाभों को वापस लिए जाने से अमेरिका को उसका निर्यात प्रभावित नहीं होगा, लेकिन छोटे निर्यातक चाहते हैं कि इस कार्यक्रम को जारी रखा जाएगा। अमेरिका के 25 प्रभावशाली सांसदों के समूह ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि से कहा है कि 60 दिन की नोटिस की अवधि समाप्त होने के बाद भारत के साथ जीएसपी कार्यक्रम को समाप्त नहीं किया जाए। उनका कहना है कि इससे भारत को निर्यात बढ़ाने की इच्छुक कंपनियां प्रभावित हो सकती हैं। 

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के धाराशिव में मतदान केंद्र के बाहर निजी रंजिश के चलते व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या

क्या अल्पमत में है हरियाणा नायब सरकार! तीन निर्दलीय विधायकों ने लिया अपना समर्थन वापस

Congress की सरकार आने पर SC/ST से छीनकर धार्मिक आधार पर दिया जाएगा आरक्षण? PM मोदी ने शहजादे की कौन सी खतरनाक चाल का किया जिक्र

Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स