ट्रंप की आपातकाल घोषणा को खारिज करने की तैयारी में अमेरिकी संसद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 05, 2019

वॉशिंगटन। रिपब्लिकन नीत अमेरिकी सीनेट मेक्सिको सीमा दीवार निर्माण के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा घोषित राष्ट्रीय आपातकाल को नामंजूर करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने सोमवार को कहा कि सीनेट के इस फैसले के चलते राष्ट्रपति को पहली बार वीटो शक्ति का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ेगा। डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने नामंजूरी के कथित प्रस्ताव को पारित कर सीनेट के पास भेज दिया है, सीनेट में आगामी हफ्तों में इसपर मतदान हो सकता है। सीनेट के रिपब्लिकन्स के पास 47 के मुकाबले 53 मत हैं लेकिन इनमें से चार ने अब घोषणा की है कि वे ट्रंप को रोकने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ वोट करेंगे। ट्रंप अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर एक दीवार निर्माण करना चाहते हैं ।

इसे भी पढ़ें: पोम्पिओ ने तालिबान से बातचीत के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति से की मुलाकात

इसके मद्देनजर निधि प्राप्त करने के लिए कां‍ग्रेस की मंजूरी लिए बिना ही इस कदम पर आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस दीवार के निर्माण से अवैध आव्रजन एवं मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने में मदद मिलेगी। ट्रंप के खिलाफ वोट करने की घोषणा करने वाले कई अन्य रिपब्लिकनों ने उनके इस कदम पर गहरी चिंता जताई है और तर्क दिया है कि यह कार्यकारी अधिकारों को विस्तार देने का आक्रामक प्रयास है।

इसे भी पढ़ें: आईएसआईएस के संबंध में अगले सप्ताह अहम घोषणा करेंगे ट्रम्प: पोम्पिओ

इस कदम के विरोध में सीनेटर रैंड पॉल के शामिल हो जाने के बाद नामंजूरी का यह प्रस्ताव अब ट्रंप को भेजा जाएगा जिससे राष्ट्रपति के आगे ऐसी पेचीदा स्थिति पैदा हो जाएगी कि उन्हें इस कदम पर अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल करना पड़ेगा और कांग्रेस के स्पष्ट विरोध में काम करना पड़ेगा। ट्रंप के वीटो को निरस्त करने के लिए फिर प्रत्येक चैंबर को दो तिहाई बहुमत की जरूरत पड़ेगी जो बेहद मुश्किल काम है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: ईवीएम की पूजा करने के लिए महिला आयोग की प्रमुख और सात अन्य पर मुकदमा दर्ज

Jharkhand में 110 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, शराब और मादक पदार्थ जब्त

Ahmednagar का नाम बदलकर Ahilyanagar करने का काम मोदी के तीसरे कार्यकाल में पूरा होगा : Fadnavis

Maharashtra: व्यक्ति ने ईवीएम में आग लगाने की कोशिश की, अधिकारियों का पुनर्मतदान से इनकार